राजस्थान के श्रीगंगानगर में पाकिस्तानी टिड्डी दलों की नापाक घुसपैठ जारी

द फैक्ट इंडिया ब्यूरो। राजस्थान के श्रीगंगानगर (Sri Ganganagar) में पाकिस्तानी टिड्डी दलों की नापाक घुसपैठ जारी है. पाकिस्तानी टिड्डी दलों की घुसपैठ से श्रीगंगानगर (Sri Ganganagar) के किसानी काफी परेशान है. पाकिस्तान से भारतीय सीमाओं को पार कर आए टिड्डी दलों ने बुधवार को श्रीगंगानगर के रावला इलाके में घुसपैठ कर दी. टिड्डी दलों के घुसपैठ के साथ ही क्षेत्र के कई गांवों में फसलों को नुकसान होने की आशंका के चलते किसानों की चिंता बढ़ गई है. फसलों को बचाने के लिए ग्रामीण खेतों में थाली और पीपे बजाकर और पटाखे फोड़कर टिड्‌डी दलों को भगाने की कोशिश कर रहे हैं. उधर, कृषि विभाग के अधिकारी भी किसानों के साथ प्रभावित इलाकों में स्थिति से निपटने का हल ढूंढ़ रहे हैं.

वहीं दूसरी ओर टिड्‌डी नियंत्रण विभाग की ओर से लगातार पेस्टीसाइड छिड़काव के जरिए इन पर काबू करने की कोशिश की जा रही है. लेकिन, अब पाकिस्तानी सीमा से प्रदेश में बड़ी संख्या में टिड्‌डी दलों ने प्रवेश किया है. सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में श्रीगंगानगर के अतिरिक्त बीकानेर, जोधपुर और जैसलमेर का बॉर्डर क्षेत्र बताया जा रहा है.


कई गावों में टिड्‌डी दलों ने की घुसपैठ

बुधवार सुबह तक रावला के 16, 17, 18, 19, 20, 21 और RJD गांवों में टिड्‌डी दलों ने प्रवेश कर कहर बरपाना शुरू कर दिया है. टिड्डी दलों ने नरमा, कपास, ग्वार, मूंग और तिल की फसलों पर डेरा डाल दिया है. टिड्‌डी दलों के इस हमले में किसानों को अपनी फसल बर्बाद होने की आंशका है.

लगातार बढ़ता जा रही टिड्डी दलों का दायरा

किसानों के लिए आफत बना टिड्‌डी हमला लगातार भयावह होता जा रहा है. बीकानेर में तो कई किलोमीटर क्षेत्र में फैले इन दलों ने फसलों को बर्बाद करना शुरू कर दिया है. इतने बड़े टिड्‌डी दलों को रोकने के लिए यहां 10 टीमें लगातार पेस्टीसाइड का छिड़काव कर रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.