केजरीवाल किसके साथ करेंगे गठबंधन? खुद नागपुर में बताया

Kejriwal government
Kejriwal government

The Fact India: आम आदमी पार्टी की नजरें पंजाब में प्रचंड जीत के बाद अब दूसरे राज्यों पर है. आप ने गुजरात में बीटीपी से गठबंधन का ऐलान किया है. जिसके बाद अब सवाल पूछे जाने लगा है कि आखिर 2024 के चुनाव में आप किसके साथ गठबंधन करेगी. इस सवाल का जवाब खुद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिया. केजरीवाल ने कहा है कि आम आदमी पार्टी अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन नहीं करेगी. वह देश की 130 करोड़ जनता के साथ पार्टनरशिप करना चाहती है. नागपुर में एक आयोजन में साल 2024 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की भूमिका पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि वह राजनीति में किसी को हराना नहीं चाहते बल्कि भारत को दुनिया का नंबर एक देश बनाना चाहते हैं.

केजरीवाल ने कहा कि कई लोग मुझसे पूछते हैं कि मैं राष्ट्रीय स्तर पर किस पार्टी के साथ गठबंधन करूंगा. मैं नहीं जानता कि राजनीति कैसे करनी है. मैं किसी को हराना नहीं चाहता. मैं चाहता हूं देश जीते. मैं देश की 130 करोड़ जनता के साथ गठबंधन करना चाहता हूं ताकि भारत दुनिया में नंबर एक देश बन सके.’

दो दिवसीय प्रवास पर सूरतगढ़ पहुंचे नड्डा, ‘आपसी खींचतान’ को थामना बड़ी चुनौती

भाजपा का नाम लिए बगैर केजरीवाल ने कहा कि वर्तमान में एक “बड़ी पार्टी” गुंडागर्दी और दंगों का खुलकर समर्थन कर रही थी. साथ ही बलात्कारियों के लिए स्वागत जुलूस निकाल रही थी. देश इस तरह की गुंडागर्दी से नहीं चल सकता. अगर आप गुंडागर्दी और दंगे चाहते हैं तो आप उनके साथ जा सकते हैं. लेकिन अगर आपको विकास चाहिए, स्कूल-अस्पताल चाहिए तो मेरे साथ आइए. हम 130 करोड़ आम लोगों का गठबंधन बनाना चाहते हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके जैसे लोग अपना करियर छोड़कर देश की सेवा करने आए थे. भारत को जल्द से दुनिया का नंबर एक देश बनाना होगा. वह इसमें बड़ी भूमिका निभाना चाहते हैं. मुफ्तखोरी की राजनीति में शामिल होने के आरोप पर केजरीवाल ने कहा कि लोगों की भलाई में लगने वाला पैसा भ्रष्टाचार में चला जाता था. भ्रष्टाचार खत्म होने और पैसे बचाने से उनकी सरकार अब लोगों को मुफ्त बिजली और अन्य सुविधाएं दे रही है.