कांग्रेस के ‘नव संकल्प’ से पहले राजस्थान समेत 15 राज्यों में बजा राज्यसभा चुनाव का बिगुल

The Fact India: उदयपुर में होने वाले कांग्रेस के चिंतन शिविर से पहले राजस्थान में चुनावी बिगुल बज गया है. केंद्रीय चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनावों की घोषणा कर दी है. आयोग ने 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा की है. जिसमें से राजस्थान की 4 राज्यसभा सीटों (Rajyasabha Election 2022) पर चुनाव का ऐलान हुआ है. इन सभी सीटों के लिए 10 जून को मतदान होगा.

मोहिनी एकादशी के अवसर पर तीर्थ नगरी पुष्कर में उमड़ा श्रृद्धालुओं का सैलाब

राजस्थान के चार राज्यसभा सांसद (Rajyasabha Election 2022) ओम माथुर, केजे अल्फोंस, रामकुमार वर्मा, हर्षवर्धन सिंह डूंगरपुर का कार्यकाल 4 जुलाई को पूरा हो रहा है. राज्यसभा की चार सीटों पर चुनाव होने हैं जिनमें से 2 कांग्रेस और 1 भाजपा के खाते में जाना तय है जबकि एक सीट के लिए कड़ी खींचतान रहेगी. अगर कांग्रेस में कलह बढ़ती है तो यह चौथी सीट खटाई में पड़ सकती है.

भीलवाड़ा के बाद अब हनुमानगढ़ में हुआ विवाद, विहिप नेता पर हुआ जानलेवा हमला

राजस्थान के अलावा आंध्र प्रदेश की 4 सीटें, तेलंगाना की 2 सीटों, छत्तीसगढ़ की 2 सीटों, मध्य प्रदेश की 3 सीटों, तमिलनाडु की 6 सीटों, कर्नाटक की 4, ओडिशा की 3, महाराष्ट्र की 6, पंजाब की 2, राजस्थान की 4, उत्तराखंड की 1, बिहार की 5, झारखंड की 2, हरियाणा की 2 सीटों पर मतदान होगा. चुनावों के नोटिफिकेशन 24 मई को जारी होगा. वहीं 31 मई को नामांकन की आखिरी तारीख होगी.