लुंबिनी में बोले PM मोदी- अयोध्या में राम मंदिर बनने से नेपाल के लोग भी हैं खुश

The Fact India: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पिछले दिनों नेपाल का दौरा किया. जिसके बाद अब बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नेपाल (Modi Nepal) के दौरे पर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने बौद्ध सम्मेलन को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के रिश्ते पर चर्चा करते हुए कहा इन दो देशों का संबंध हिमालय जितना पुराना है और दोनों देशों के बीच बढ़ रही नजदीकी पूरी मानवता का कल्याण करेगी.

बेणेश्वर धाम से राहुल ने मोदी पर साधा निशाना, कहा- ये कर रहे आदिवासियों को मिटाने का काम

प्रधानमंत्री (Modi Nepal) ने कहा कि भारत में सारनाथ, बोधगया और कुशीनगर से लेकर नेपाल में लुंबिनी तक ये सांझी विरासत सांझी मुल्यों का प्रतीक है. ये हम दोनों देशों की जिम्मेदारी है कि इसे मिलकर विकसित करेंगे. ताकी ये आगे और भी समृद्ध हो. पीएम ने कहा कि नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं. अयोध्या राम मंदिर से नेपाल के लोग भी खुश हैं.

बेनीवाल का आरोप- चिंतन शिविर के बीच साजिशन उपमुख्य सचेतक ने कराया कारोबारी की हत्या

पीएम ने बौद्ध सम्मेलन में कहा कि नेपाल में लुंबिनी म्यूजियम का निर्माण भी दोनों देशों के साझा सहयोग का उदाहरण है और आज हमने लुंबिनी बौद्ध विश्वविद्यालय में डॉ अम्बेडकर चेयर ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज स्थापित करने का भी निर्णय लिया है. पीएम ने कहा कि नेपाल यानी दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत सागरमाथा का देश. नेपाल दुनिया के अनेक पवित्र तीर्थों, मंदिरों और मठों का देश है. उन्होंने आगे कहा, नेपाल दुनिया की प्राचीन सभ्यता और संस्कृति को सहेज कर रखने वाला देश है.

6 Views