राजस्थान-गुजरात के बीच पहला क्वालीफायर आज, बारिश बनेगी विलन ऐसे होगा फैसला

The Fact India: आज आईपीएल 2022 का पहला क्वालीफायर खेला जाना है. मुकाबले में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स (RR vs GT) की टीम आमने – सामने होगी. लेकिन सभी को डर इस बात का है कि बारिश इस मुकाबले के रोमांच को कहीं बहा न ले जाये. दरअसल IPL 2022 के प्लेऑफ की जंग आज से शुरू हो रही हें. इस जंग के शुरू होने का मतलब है कि ख़िताब के लिए लड़ाई. ये लड़ाई कोलकाता के ईडन गार्डन पर होनी हैं. लेकिन इसमें मौसम रोड़ा बन रहा हैं.

कोलकाता (RR vs GT) में मौसम काफी ख़राब चल रहा हैं. तूफ़ान और बारिश की संभावनाएं लगातार बनी हुई है. एक दिन पहले ही आये तूफ़ान में कोलकाता को काफी हानि पहुंचाई थी. नुकसान ईडन गार्डन का भी हुआ था. गुजरात टाइटंस की टीम ग्रुप पर अंक तालिका में पहले पायदान पर रही थी. ये प्लेऑफ के लिए क्वालीफ़ायर करने वाली पहली टीम रही थी. वहीं राजस्थान रॉयल्स पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर की टीम थी. अब जब टॉप की दो टीमों की क्रिकेट फैंस ये नहीं चाहेगा कि मौसम करवट ले यानि बारिश उसमे दखल डाले.

रिश्वत मांगने पर पंजाब के मंत्री बर्खास्त, मान ने लिया, भगवंत मान बोले- भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं

ऐसे में पहले से ही ये जानना काफी ज़रूरी होता हैं कि क्वालीफ़ायर मुकाबले के दिन कोलकाता के मौसम का हाल कैसा रहने वाला हैं. मंगलवार का मौसम गर्म रहने की सम्भावना हैं. यानि पसीने निकलेंगे, शहर का तापमान 34 से 35 डिग्री तापमान होने की सम्भावना है. दिन भर तो तूफ़ान या बारिश के कोई आसार नज़र नहीं आ रहे थे. लेकिन देर शाम यानि ठीक उसी दौरान जब क्वालीफ़ायर वन का मुकाबला शुरू होगा, जब गुजरात और राजस्थान की टीमें मैदान पर उतरने वाली होगी, तभी मौसम विभाग की ओर से तूफ़ान और बारिश की आशंका जताई गयी है.

अगर मौसम बाधा बनती है तो तीन बातें हो सकती है
1 पहला, मैच अगर 5 ओवर का भी खेल नहीं हो पाता है तो फैसला सुपर ओवर से होगा.

2 दूसरा, सुपर ओवर भी नहीं हुआ तो जो टीम अंक तालिका में टॉप पर रही, उसे विजयेता घोषित कर फ़ाइनल में पंहुचा दिया जायेगा.

3 तीसरा, अगर एक इनिंग हो जाती है और दूसरी इनिंग पूरी नहीं हो पाती, बारिश उस समय विलन बन जाती हैं तो उस सूरत मैं डकवर्थ लुइस नियम से मैच का फैसला होगा.

28 Views