जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में 8 साल बाद आज सुनाई देगा चौके-छक्के का शोर

Sawai Mansingh Stadium

The Fact India: राजस्थान के खेल प्रेमियों का 8 साल लंबा इंतजार आज खत्म होने जा रहा है। अब से कुछ ही घंटों बाद जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम (Sawai Mansingh Stadium) में टीम इंडिया का पहला टी-20 मैच होगा। जिसमें टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला लेने के लिए न्यूजीलैंड से मुकाबला करेगी। इस मैच में जहां भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। वहीं कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ की भी पहली परीक्षा होगी।

100% दर्शकों के साथ देश में पहला मैच
कोरोना काल के बाद देशभर में जयपुर में पहली बार 100% दर्शकों की मौजूदगी में इंटरनेशनल क्रिकेट मैच का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए देशभर के क्रिकेट प्रेमियों में खासा उत्साह है। इसी वजह से मैच से 2 दिन पहले ही एक हजार रुपए से 15 हजार रुपए तक के सभी टिकट बिक चुके हैं।

ऐसे में 28 हजार दर्शकों की क्षमता वाली सवाई मानसिंह स्टेडियम (Sawai Mansingh Stadium) में दर्शकों के साथ ग्राउंड स्टाफ, पुलिस जाब्ता, प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड, मेडिकल टीम, टेक्निकल स्टाफ समेत लगभग 35 हजार लोगों के सवाई मानसिंह स्टेडियम में मौजूद रहने की संभावना है।

भारतीय खिलाड़ियों के लिए खास होगा मैच
टी-20 वर्ल्ड कप में मिली करारी हार के बाद जयपुर में होने वाला टी-20 मैच टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा। इस मैच में जहां टीम इंडिया के कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा अपनी नई पारी की शुरुआत करेंगे। वहीं कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ भी खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करते नजर आएंगे।

इसके साथ ही ऋतुराज गायकवाड, सूर्यकुमार यादव, आवेश खान और व्यंकटेश अय्यर जैसे खिलाड़ियों को पहली बार टीम इंडिया से खेलने का मौका मिल सकता है। जबकि दीपक चाहर को टीम इंडिया में सलेक्ट होने के बाद पहली बार अपने होम ग्राउंड पर खेलने का मौका मिल सकता है।

टॉस जीतो मैच जीतो
जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम (Sawai Mansingh Stadium) की पिच बैटिंग पिच कही जाती है। जो बैट्समेन के लिए फायदेमंद रहती है। जबकि इस पिच से इस बार मीडियम पेसर को फायदा मिलने की उम्मीद है। हालांकि मैच में ओस और टॉस का फैक्टर काम करने वाला है। एक्सपर्ट के अनुसार पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने वाली टीम अगर अच्छा स्कोर बना देती है। तो फिर बाद में गेंदबाजी करने वाली टीम को ओस के बीच गेंदबाजी करने में दिक्कत आ सकती है। यानी टॉस जीतो मैच जीतो वाला फैक्टर इस मैच पर भी असर डाल सकता है।

जयपुर में टी-20 फॉर्मेट का पहला इंटरनेशनल मैच
17 नवंबर को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम (Sawai Mansingh Stadium) में T20 फॉर्मेट का पहला इंटरनेशनल मैच खेला जाएगा।
IPL के दौरान सवाई मानसिंह स्टेडियम में अब तक 47 टी-20 मैच खेले गए हैं।
15 मैच पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं।
32 मैच बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं।
सवाई मानसिंह स्टेडियम में टी-20 मैच का औसत स्कोर 158 है।
जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में 197 रन का सबसे अधिक टी-20 स्कोर राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के खिलाफ 2008 में बनाया था।
2013 में मुंबई इंडियन जयपुर में 92 रन के न्यूनतम स्कोर पर ही ऑल आउट हो गई थी।

2013 में हुआ था आखिरी मैच
जयपुर को 16 अक्टूबर 2013 में अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी मिली थी। तब ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत का वनडे मुकाबला हुआ था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 359 रनों का विशाल टारगेट दिया था। भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 43.3 ओवर में ही लक्ष्य हासिल करते हुए, ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। जयपुर का सवाई मानसिंह स्टेडियम बैटिंग पिच माना जाता है। यहां बड़ी संख्या में IPL मैच भी हो चुके हैं।