Amitabh-Rishi: ऋषि कपूर और अमिताभ बच्चन का इन फिल्मों में दिखा था साथ, बाप-बेटे के किरदार में भी दिखे

The Fact India: गुरुवार की सुबह ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) ने दुनिया को अलविदा कह दिया। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए बेहद दुख भरा समय है। बुधवार को तबीयत बिगड़ने के बाद ऋषि कपूर को मुंबई के एक अस्पताल (Amitabh-Rishi) में आईसीयू में भर्ती करवाया गया था। ऋषि कपूर 67 साल के थे। ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) के निधन की जानकारी सबसे पहले अमिताभ बच्चन ने ट्वीट करके दी। अमिताभ ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘ वो चले गए.. ऋषि कपूर… वो चले गए.. उनका निधन हो गया। मैं टूट गया हूं।’ ऋषि कपूर और अमिताभ बच्चन बहुत अच्छे दोस्त थे। दोनों ने साथ में कई फिल्में की हैं। चलिए आपको ऋषि कपूर और अमिताभ बच्चन की साथ की फिल्मों के बारे में बताते हैं।

Rishi Kapoor RIP: बीमारी के बाद ऋषि कपूर को इस बात का था डर, रणबीर ने किया था खुलासा

70 और 80 के दशक में अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर ने इंडस्ट्री पर राज किया। अमिताभ बच्चन जहां यंग्री यंग मैन की भूमिका में थे तो वहीं ऋषि कपूर की इमेज एक रोमांटिक हीरो की थी। अलग-अलग स्टाइल होते हुए भी दोनों ने साथ में कई फिल्में कीं जिन्हें दर्शकों ने खूब सराहा। 

कभी कभी (1976)
यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, राखी, शशि कपूर, वहीदा रहमान, ऋषि कपूर, नीतू कपूर और सिमी ग्रेवाल समेत अन्य कलाकार अहम रोल में थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी।

अमर अकबर एंथनी (1977)
निर्देशक मनमोहन देसाई की इस फिल्म में तीन भाईयों की कहानी दिखाई गई जो बचपन में अलग हो जाते हैं। अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर के अलावा इसमें विनोद खन्ना भी मुख्य किरदार में होते हैं।

नसीब (1981) 
इसका निर्माण और निर्देशन मनमोहन देसाई ने किया था। इसमें अमिताभ बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा, ऋषि कपूर, हेमा मालिनी और रीना रॉय ने मुख्य किरदार निभाया। दर्शकों को ये फिल्म काफी पसंद आई थी।

कुली (1983)
मनमोहन देसाई की एक और एक्शन कॉमेडी फिल्म। फिल्म में अमिताभ बच्चन कुली बने होते हैं। वहीं ऋषि कपूर सहायक भूमिका में थे। इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन को पेट में गंभीर चोट लगी थी। फिल्म उस वक्त ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी।

अजूबा (1991)
शशि कपूर ने फिल्म का निर्देशन किया था। अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की जोड़ी एक बार फिर पर्दे पर दिखी लेकिन इस बार ये बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हुई।

102 नॉट आउट (2018)
निर्देशक उमेश शुक्ला की फिल्म में मुख्य किरदार अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर ने निभाया था। फिल्म में अमिताभ बच्चन के बेटे का किरदार ऋषि कपूर ने किया था। फिल्म में 102 साल के बिग बी अपने 75 साल के बेटे को जिंदगी जीना सिखाते हैं। बेटे के रोल में ऋषि कपूर उदास और बोरिंग इंसान बने होते हैं।दोनों की जोड़ी 27 साल बाद पर्दे पर दिखाई दी थी। 

इसके अलावा फिल्म ‘दिल्ली 6’ और ‘ओम शांति ओम’ में भी अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर साथ में कैमियो रोल में थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.