Amla Benefits: आंवले को डाइट में शामिल करना इसलिए है जरूरी

The Fact India: ऐसे तो (Amla Benefits) कई ऐसी चीज़ें है जिन्हें आपको जरूर ही अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जिससे लेकिन डाइट ऐसी चीज़ है जिससे आपके बाल, त्वचा और सेहत सब प्रभावित होता है इसलिए जरूरी होता है की आप अपनी डाइट को जितना बेहतर बना सकते हैं बनाएं.

औषधीय गुणों में शायद ही कोई फल आवलें की  बराबरी कर सके. आइए सर्दियों के इस फल के उन गुणों के बारे में जानते हैं, जो इसे बनाते हैं देसी सुपरफ़ूड.

पोषक तत्व और फ़ायदे

सर्दियों में इसका ख़ास इस्तेमाल किया जाता है. सभी फलों की तुलना में आंवले में विटामिन सी की मात्रा कहीं ज़्यादा होती है. इसके फ़ायदों के बारे में मोटा-मोटी कहें तो यह बालों की वृद्धि में सहायक है, बालों को मज़बूत और काला बनाए रखता है, आंखों की रौशनी बढ़ाता है और ख़ून को भी साफ़ करता है.

आंवले की एक ख़ास बात यह है कि इसमें पाया जानेवाला विटामिन सी इसके सूखने पर नष्ट नहीं होता. जबकि सच तो यह है कि 100 ग्राम सूखे आंवले में 100 ग्राम ताज़ा आंवले की तुलना में अधिक विटामिन सी पाया जाता है.

आंवले के औषधीय उपयोग

वैसे तो आंवले का सही फ़ायदा पाने के लिए उसका रस निकालकर पीना सबसे अच्छा होता है, पर आंवले का सेवन कई और तरीक़ों से भी किया जा सकता है. आंवले का रस निकालने के लिए पहले उसके छोटे-छोटे टुकड़े करके बीज निकाल लें. इन टुकड़ों को जूसर में डालकर जूस निकाल लें. आप कद्दूकस करके भी इसका जूस निकाल सकते हैं.

Smoky Look: नए-नए मेकअप ट्रेंड्स को फेल करेगा स्मोकी आइ लुक, ऐसे करें ट्राय

बेहतर होगा (Amla Benefits) कि वे इसमें थोड़ा शहद या गुड़ मिला लें. इससे भी मन न भर रहा हो तो आंवले के मुरब्बे बनाकर इसका सेवन करें. यानी कैसी भी करें, पर इसका सेवन ज़रूर करें.