Aloe Vera : ये है एलोवेरा के चमत्कारी फायदे

Use aloe vera gel

The Fact India : एलोवेरा (Aloe Vera) एक वर्सेटाइल पौधा है यानी एक प्लान्ट बेस्ड इंग्रीडिएंट। एक तरफ अगर यह आपके घर में लगा है, तो घर की आबो-हवा, साफ और शुद्ध रखता है। तो वहीं दूसरी तरफ यह स्किन के लिए बेहद यूजफुल होता है। तीसरा, यह आपके बालों और स्कैल्प हेल्थ के लिए भी बहुत सारे बेनिफिट्स प्रदान करता है। इन सभी बातों से भी ज्यादा जो अच्छी बात है वो यह, कि बजट के बाहर जाए बिना बड़ी आसानी से घर पर ही एलोवेरा (Aloe Vera) हेयर ट्रीटमेंट बना सकते हैं। एलोवेरा के काफी फायदे होते हैं। एलोवेरा अपनी स्किन केयर यानी मैजिकल या कहें फ्रेश स्किन केयर सुपरपावर के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। लेकिन यह जैल बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है? इसमें पहले संदेह था, क्योंकि तब तक इसे ज्यादा यूज नहीं किया जाता था। लेकिन अब लोगों का दावा है कि एलोवेरा में बालों के लिए भी मैजिकल एलिमेंट्स मौजूद हैं और यह मदद कर सकता है:-

Dr. Anish Vyas : 30 मई को शनि जयंती, सोमवती अमावस्या और वट सावित्री व्रत

  • तैलीय यानी ऑयली बालों को साफ करने में
  • बालों को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने में
  • बालों की ग्रोथ बढ़ाने में
  1. ऑयली बालों को साफ करने के लिए

मार्केट में हजारों लाखों प्रोडक्टस रोज आते हैं, जो ऑयली और चिकने बालों के लिए डीप क्लीनिंग प्रदान करने का दावा करते हैं। लेकिन अफसोस! जैसा कि ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स के दावे अक्सर झूठे या मार्केटिंग प्राेपोगेंडा साबित होते हैं, इनमें से बहुत सारे उत्पाद आपके बालों को रूखा या बेजान करके छोड़ देते हैं। लेकिन एलोवेरा के साथ ऐसा नहीं है। इसके एंटीबैक्टीरियल एजेंट आपके बालों के एक्चुअल स्ट्रैंडस काे खराब किए बिना स्कैल्प और बालों से सारा ग्रीस और ऑयल निकाल देते हैं।

यदि किसी के बाल स्वाभाविक रूप से बहुत अधिक ऑयल प्रोड्यूस करते हैं तो, वे बालों के लिए एलोवेरा वाले प्रोडक्ट्स बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं।

2 . बालों को धुप से होने वाले नुकसान से बचने के लिए

सूरज की यूवी किरणें बालों को बेजान, रूखा और नाजुक बनाते हुए उनकी प्राकृतिक चमक को छीन सकती हैं।

कुछ लोगों का मानना है कि एलोवेरा बालों को इन हानिकारक यूवी रेज से बचा सकता है, लेकिन समस्या यह है कि इस तर्क का समर्थन करने के लिए बहुत ही लिमिटेड साइंस बैकिंग है। इसीलिए साइंटिफिकली प्रूवेन जैसा इसमें कुछ नहीं है।

लेकिन अच्छी खबर यह है कि एक तो एलोवेरा सस्ता होता है और उससे भी अच्छी बात यह कि इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते। इसलिए, भले ही यह बालों को 100% धूप से न बचा सके, फिर भी एक ट्रायल के लायक तो हो ही सकता है।

3 . बालों की ग्रोथ बढ़ाने में

बहुत से लोगों का मानना है कि एलोवेरा (Aloe Vera) बालों की ग्रोथ में मदद करता है। लिमिटेड साइंटिफिक एविडेंस बालों को रिपेयर और उन्हें फिर से उगाने में सक्षम होने के रूप में इसकी एंटीऑक्सीडेंट गुणों की ओर तो इशारा करते हैं। लेकिन, ग्रोथ के मामले में पूरे कॉन्फिडेंस से कहने के लिए और भी साइंटिफिक एविडेंस की फिलहाल आवश्यकता है।

एलोवेरा से बनाये हेयर पैक

  • नारियल तेल और एलोवेरा जैल को अच्छी तरह मिला लें
  • इस पेस्ट को अपने बालों में जड़ों से शुरू करते हुए नीचे सिर तक पूरी तरह से लगाएं।
  • पेस्ट को सही से और पूरी तरह से एप्लाई करने के लिए बालों के पतले स्ट्रैन्ड लें।
  • एक बार पूरी तरह हेयर मास्क लग जाए, तो चौड़े कंघे से बालों को एक बार इवनली कंघी कर लें। ताकि मास्क पूरे बालों में अच्छी तरह से लग जाए।
  • बाल अगर लंबे हैं तो उनका जूड़ा बना लें और शॉवर कैप पहन लें और ऊपर से एक गरम तौलिए से बालों को ढक लें। ताकि बालों को ट्रीटमेंट के बीच में सूखने से रोका जा सके।
  • 30 से 60 मिनट तक पैक को लगाकर रखें।
  • ल्यूक वॉर्म यानी हल्के गर्म पानी से बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें।
  • इसके बाद शैम्पू और कंडीशनर कर लें।
211 Views