Jaggery Benefits : गुड का सेवन आपकी वेट लॉस जर्नी के लिए कैसे हैं फायदेमंद, यहां जाने

The Fact India : अक्सर घर के बड़े बुजुर्ग खाने के बाद गुड़ का सेवन करते हैं। वाकई खाने के बाद गुड़ (Jaggery Benefits) का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर ऑप्शन है। चीनी की तुलना में गुड़ में कम कैलोरी होती है और यह आपका वजन घटाने में काफी कारगर है। गुड़ कैसे आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और आप कैसे इसे अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं, आइये जानें।

पाचन रहता है दुरुस्त
वजन कम करने के अच्छा डाइजेशन बहुत ज़रूरी है। गुड़ में महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। ये विटामिन और खनिज इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने और चयापचय में सुधार करने में सहायता करते हैं। कब्ज वजन बढ़ने के साथ जुड़ा हुआ है। फाइबर, प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण, गुड़ का रोजाना सेवन करने से पाचन में मदद मिल सकती है।

मेडिकल साइंस ने कर दिखाया नया कारनामा, लड़की को दिया नया कान

कम होता है वाटर रिटेंशन
शरीर में पानी के रिटेंशन से सूजन महसूस होती है और वजन बढ़ सकता है। इसे रोकने या समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप गुड़ (Jaggery Benefits) का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें पोटेशियम होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को प्रबंधित करने और पानी के रिटेंशन को कम करने के लिए जाना जाता है।

सुबह की शुरुआत करें गुड़ के पानी से
सुबह गुड़ और गरम पानी से आपका पेट साफ़ हो जाता है। पाचन में सुधार हो सकता है और एसिडिटी, कब्ज और पाचन संबंधी बीमारियां जैसी समस्याएं दूर हो सकती हैं। आयुर्वेद के अनुसार गर्म पानी और गुड़ मिलकर आपकी सेहत के लिए एक बेहतरीन एंटीडोट का काम करते हैं। यह प्राकृतिक पाचन एंजाइमों को बढ़ाता है, पाचन को गति देता है और किडनी से संबंधित किसी भी बीमारी से निपटने में भी बहुत मददगार है।

28 Views