benefits of white sesame: सर्दी में दवाई का काम करता है सफ़ेद तिल, जानिए फायदे

benefits of white sesame

The Fact India: सफेद तिल का सेवन सर्दी में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद (benefits of white sesame) है। तिल का इस्तेमाल अक्सर मिठाईयां बनाने में किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर सफेद तिल सर्दी में दवाई की तरह काम करता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, दिल की बीमारियों से महफूज रखता है। तिल शारीरिक सेहत के लिए जितना उपयोगी है उतना ही मानसिक सेहत के लिए भी उपयोगी है। यह तनाव से मुक्ति दिलाता है। सर्दी में तिल का सेवन किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है।

तिल में सेसमीन नाम का एन्टीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ाने से रोकता है। यह लंग कैंसर, पेट का कैंसर, ल्यूकेमिया जैसी तमाम बीमारियां होने की आशंका को कम करता है। आइए जानते हैं कि सर्दी में सफेद तिल का सेवन किस तरह फायदेमंद है।

तनाव कम करता है:
सफेद तिल (benefits of white sesame) में कुछ ऐसे तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में सहायक होते हैं।

दिल के लिए फायदेमंद है:
तिल (benefits of white sesame) में कई तरह के लवण जैस कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम होते हैं जो दिल की मांसपेशियों को सक्रिय रूप से काम करने में मदद करते हैं।

हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं:
तिल में डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। यह मांसपेशियों को भी स्ट्रॉन्ग बनाता है इसलिए सर्दियों में सफेद तिल का सेवन जरूर करें।

स्किन के लिए फायदेमंद:
तिल (benefits of white sesame) का तेल स्किन को जरूरी पोषण तत्व देता है जिससे स्किन में नमी बनी रहती है। हेल्दी और शाइनी स्किन पाना चाहते हैं तिल का तेल इस्तेमाल करें। इससे स्किन की झुर्रिया दूर होती है।

कब्ज से निजात दिलाता है:
सफेद तिल को कूटकर खाने से कब्ज की समस्या से निजात मिलती है।

बॉडी के दर्द से निजात दिलाता है:
सर्दियों में सफेद तिल का सेवन शरीर में उर्जा का संचार करता है, और इसके तेल की मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है।