Best Diet: 2021 की बेस्ट डाइट बनी मेडिटेरेनियन डाइट, इसलिए हैल्थ के लिए नंबर वन

The Fact India: कई सारे डाइट (Best Diet) प्लान ऐसे है जो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है की हमें हमारी उम्र के लिहाज से डाइट लेनी चाहिए, हर उम्र के साथ शरीर को कुछ खास पोषण की जरूरत होती है इस बीच काफी समय से एक डाइट काफी ट्रेंड में बनी हुई है जो की सेहत के लिए बेस्ट मानी जाती है.

हम बात कर रहे हैं मेडिटेरेनियन डाइट की… इस 2021 की बेस्ट डाइट का अवॉर्ड भी मेडिटेरेनियन डाइट को मिला है. आइए आपको मेडिटेरेनियन डाइट और इसके खास फायदों से अवगत कराते हैं

क्या है मेडिटेरेनियन डाइट- मेडिटेरेनियन एक प्लांट बेस्ड डाइट है, जिसमें फल, सब्जी, फलियां, साबुत अनाज और ऑलिव ऑयल जैसी चीजें शामिल हैं. इसके अलावा इसमें मछली और पोल्ट्री भी होता है. इसमें ताजा आहार पर जोर दिया जाता है.

डाइबिटीज कंट्रोलर- जर्नल डायबिटीज केयर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, मेडिटेरेनियन डाइट टाइप-2 डायबिटीज के मामले में भी बड़ी फायदेमंद है. मेडिटेरेनियन डाइट में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन्स और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड नैरोवस्क्युलर हेल्थ को सुधारकर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, मेटाबोलाइट्स और क्रोनिक इन्फ्लेमेशन का खतरा कम करते हैं.

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद- मेडिटेरेनियन डाइट हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और इससे कार्डियोवस्क्युलर डिसीज का खतरा भी कम होता है. यानी इससे हाई ब्लड प्रेशर और दूसरे हृदय संबंधी रोगों का खतरा कम होता है.

आंतों को फायदा- कई स्टडीज में ये बात साबित हो चुकी है कि मेडिटेरेनियन डाइट हमारी आंतों के लिए भी काफी अच्छी होती है. मेडिटेरेनियन डाइट में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी आतों को फायदा पहुंचाने वाले बैक्टीरिया के पनपने में मदद करता है.

मानसिक सेहत (Best Diet) को फायदा- क्या आप जानते हैं फल, सब्जी और अखरोट-बादाम जैसी चीजों से भरपूर ये डाइट हमारे दिमाग के फंक्शन को भी दुरुस्त करती है.

.