डाइट में शामिल करें ब्लैक फूड्स, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

The Fact India: आमतौर पर ब्लैक फूड्स (Black Foods) के बारे में सुनने को नहीं मिलता है पर क्या आप जानते है कि यह सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं. इन्हें न्यू सुपरफूड्स और न्यू पावर फूड्स के नाम से भी जाना जाता है. ये ब्लैक फूड्स न केवल सेहत के लिए फायदेमंद हैं, बल्कि कई गंभीर बीमारियों से भी बचाते हैं. इनका भरपूर फायदा उठाने के लिए इन्हें नियमित डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

ब्लैक बीन्स

ब्लैक बीन्स कैल्शियम, कॉप, मैग्नीशियम, मैग्नीज़, फॉस्फोरस और जिंक का बेहतरीन स्त्रोत माने जाते है. इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसके अलावा ब्लैक बीन्स यानी काली दाल में सोडियम की मात्रा कम होती है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करती है जबकि फाइबर, फोलेट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पोटैशियम और विटामिन-बी 6 दिल संबंधित सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है. कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम करती है. इसका इस्तेमाल सैलेड, मैक्सिकन फूड में, दाल या सूप के लिए किया जाता है.

ब्लैक फॉरेस्ट मशरूम

मशरूम में कई तरह की वैराइटी पाई जाती है, जैसे- बटन मशरूम, सेरेमनी, पोर्टोबेलोस और पोर्सिनी आदि. इसके अलावा, ब्लैक फॉरेस्ट मशरूम ऐसा है, जिसे मेन्यू में एड कर सकते हैं. इनमें हाई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. शीटेक मशरूम को डाइट में जरूर शामिल करें. इसमें आयरन, कॉपर, विटामिन-बी 5, सेलेनियम, विटामिन-बी2, जिंक, मैग्नीज़, विटामिन-बी6 और विटामिन-बी3 मौजूद होता है. ब्लैक फॉरेस्ट मशरूम का इस्तेमाल आप सूप, सब्जी, डिप्स, पुलाव, पास्ता या सैलेड में कर सकते हैं.

फेफड़ों को मजबूत और निमोनिया के प्रभाव से बचने के लिए रोजाना करें ये योगासन

काले तिल

काले तिल में फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम और विटमिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ब्लैक सैसमे के सेवन से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है. प्रतिदिन 1 या 2 टीस्पून काले तिल का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो सैलेड की ड्रेसिंग में इसका इस्तेमाल करें या लड्डू बनाएं. इसके अलावा, ब्रेड सैंडविच, स्मूदी, सूप, हमस, डिप्स और ताहिनी सॉस में काले तिल यूज करें. इन्हें भिगोकर अंकुरित या भुनकर भी खा सकते हैं.