बुखार में नाक से खून आना नए वायरल इंफेक्शन का है कारण

The Fact India: आज के समय बुखार में तमाम वायरस के बीच एक और वायरस आ चुका है जिसमें  नाक से खून (Nosebleeds) आता है जो आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है, तो चलिए आज जानेंगे इस नए वायरल इंफेक्शन के बारे में कि  इसके क्या  लक्षण  होते हैं और इसका समाधान किस तरह किया जा सकता है.

  क्रीमिया-कांगो रक्तस्रावी बुखार (Nosebleeds) एक ऐसी बीमारी है जिसमें  नाक से खून निकलता है. और इस बीमारी से व्यक्ति की जान भी जा सकती है. क्रीमिया-कांगो रक्तस्रावी बुखार  बीमारी जानवरों के जरिए ही मनुष्य में आती है.  एनिमल बग यानि पशुओं के शरीर में पाए जाने वाले कीड़ो से भी यह रोग फैल सकता है. पशुओं से इंसान और दूसरे इंसान में ये बीमारी फैल रही है.  हालांकि इस बात का पता नहीं चल सका है कि अचानक से इस बीमारी के बढ़ने की वजह क्या है.  इस बीमारी के लक्षण सिर दर्द, तेज़ बुखार, आंखों का लाल होना, पीठ में दर्द होना,  पेट में दर्द और उल्टी, लिगामेंट में दर्द साथ ही कई बार शरीर के अंदर कई अंगों से खून का रिसाव शुरू हो जाता है. जब शरीर में रिसाव होता है तब नाक से खून आने लगता है.

डोटासरा का NIA चीफ को पत्र: ‘कन्हैया’ के हत्यारों का भाजपा से कनेक्शन, जांच हो

अब तक इस बीमारी से 5 में से दो मरीज़ों की मौत भी हो चुकी है. इस बीमारी ने इराक में करीब 19 लोगों की जान ले ली है और हज़ारों लोग संक्रमित हैं. WHO के मुताबिक, संक्रमण के दूसरे हफ्ते में मरीज़ की स्थिति और बिगड़ जाती है, जिससे चिंता बढ़ रही है.

 यदि किसी को  बुखार के साथ नोज से ब्लीडिंग हो रही हो तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और स्वस्थ लोगों को उनसे दूरी बना कर रखनी चाहिए.

273 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.