खून की कमी करेगा दूर, केले के फूल में छुपे हैं सेहत के राज…

banana flower

The Fact India:- केला खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट और शरीर के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है. इसी तरह केले के फूल (Banana Flower) में भी औषधीय गुण  होते हैं. यह फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, तांबा, मैग्नीशियम और लोहा आदि पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. ऐसे में यह कई रोगों से बचाने में मददगार होता है. भारत के कुछ क्षेत्रों में केले की फूल की सब्जी भी बना कर खाई जाती है. यह भी बहुत स्‍वादिष्‍ट बनती है. वहीं सेहत (Health) के लिए भी यह कई तरह से फायदेमंद होता है. आप भी जानें इसके फायदों के बारे में-

संक्रमण करता है दूर

नेटमेड्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक केले का फूल प्राकृतिक तरीके से संक्रमण का इलाज करने में प्रभावी है. केले के फूल (Banana Flower)  में इथेनॉल होता है, जो रोगजनक बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मददगार होता है.

केले का फूल (Banana Flower)  दर्द पेट से भी राहत दिलाने में मददगार होता है. इसके अलावा इसके नियमित इस्तेमाल से पीरियड्स में होने वाली अत्यधित ब्लीडिंग की समस्या भी दूर होती है. दही के साथ इसका सेवन करने से ये फूल शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाता है और रक्तस्राव को कम करते है.

मूड बेहतर करता है

केले के फूल (Banana Flower)  में मैग्नीशियम होता है. यह चिंता को कम करता है और मूड बेहतर बनाने में मददगार होता है. यह प्राकृतिक अवसादरोधी के रूप में काम करता है.

न करें ये गलतियां, बालों में तेल लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान !

महिलाओं के लिए फायदेमंद

केले का फूल जहां पाचन बेहतर करता है और मूड बेहतर करता है, वहीं यह स्तनपान कराने वाली महिलाएं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. यह दूध के स्राव को बढ़ाता है.

हाजमा करता है बेहतर

केले का फूल कई तरह से फायदेमंद होता है. यह पाचन शक्ति को दुरुस्त बनाए रखता है. साथ ही एसिडिटी और पेट-दर्द की समस्या को भी दूर करने में मददगार होता है.

खून की कमी करेगा दूर

एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी आज आम समस्‍या है. ऐसे में केले का फूल फायदेमंद होता है. इसका सेवन शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देता और रक्त की कमी की पूर्ति करने में मददगार होता है.