Brown Sugar: वजन कंट्रोल करेगी ब्राउन शुगर, डाइजेशन के लिए भी है अच्छी

The Fact India: डॉक्टरर हमें सलाह लेते हैं कि जहां तक हो सके डाइट में चीनी का सेवन कम करें. लेकिन बता दें ब्राउन शुगर के साथ ऐसा नहीं होता. दरअसल ब्राउन शुगर (Brown Sugar) में लो कैलोरी, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी के साथ-साथ और भी कई तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद हैं. कह सकते हैं कि ब्राउन शुगर गुड़ का ही एक प्योएर रूप होता है और इसे तैयार करने में किसी केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि ब्राउन शुगर के क्याआ क्याे फायदे हैं.
ब्राउन शुगर खाने के फायदे

डाइजेशन के लिए अच्छाफ
ब्राउन शुगर के सेवन से पेट संबंधी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो आप गर्म पानी में अदरक और एक छोटा चम्मच ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करें आपको बहुत आराम मिलेगा.

मोटापा करे कम
ब्राउन शुगर में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और ये मेटाबॉलिज्म रेट को तेजी से बढ़ाता है. जिस वजह से भूख कम लगती है और वजन को कंट्रोल करने में आसानी हो जाती है.

पीरियड्स के दर्द में आराम
अगर महिलाओं को पीरियड्स में दर्द की शिकायत रहती है तो उन्हेंर ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जो मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार है.

स्किन के लिए अच्छाद
ब्राउन शुगर में विटामिन बी होता है जो एजिंग की समस्या को दूर करता है. इसमें मिनरल तत्व भी पाए जाते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं के लिए फायदेमंद है. त्वचा के निखार के लिए आप ब्राउन शुगर को स्क्रबर के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं.

अस्थमा के इलाज के लिए
अस्थमा के मरीज सफेद चीनी की बजाए अगर ब्राउन शुगर का सेवन करें तो इसमें मौजूद एंटी एलर्जिक गुण अस्थमा को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है.

एंटीसेप्टिक के रूप में कर सकते हैं इस्तेमाल
ब्राउन शुगर में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने में काफी कारगर होता है.