Brownie Recipe : अब घर में तैयार करें बाहर जैसी टेस्टी ब्राउनी

The Fact India : बच्चों से लेकर बड़ों तक ब्राउनी, केक, डोनट जैसे स्वीट्स सब को बहुत पसंद आते है। कभी कभी हमे कुछ मीठा सा खाने का मन करता है, तब हमे ब्राउनीज़ या केक्स की सबसे पहले याद आती है। लेकिन बाहर जाने का बिलकुल भी मन नहीं करता और अगर ऑनलाइन आर्डर करते हैं तो जैसा वो दिखता है वैसा आता नहीं, अगर आपके बच्चें मीठा खाने की डिमांड करते हैं तो उन्हें आप चॉकलेट ब्राउनी बनाकर दे सकती हैं। ये खाने में स्वादिष्ट भी लगता है और बड़े भी इसे पसंद करते हैं। इसके साथ ही ब्राउनी को आइसक्रीम के साथ सर्व किया जा सकता है। बाहर की ब्राउनीज़ में अधिकतर सभी अंडा डालते है, लेकिन सभी अंडे वाली ब्राउनी खाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में आज हम लेकर आए हैं बिना अंडे के कूकर में बनीं ब्राउनी। जिसका स्वाद लाजवाब होगा। तो चलिए जानें कैसे बनेगी चॉकलेट ब्राउनी (Brownie Recipe) बिना अंडे के।

सामग्री
-आधा कप मैद
-बेकिंग पाउडर आधा चम्मच
-बेकिंग सोडा एक चौथाई चम्मच
-कोको पाउडर एक चौथाई कप
-पिसी चीनी आधा कप
-तेल एक चौथाई कप
-वनीला एसेंस
-दूध एक से दो चम्मच
-अखरोट दो चम्मच [पिसा हुआ]
-घी जरूरत के अनुसार

Weekly Horoscope : जानिए क्या कहते हैं आपकी किस्मत के तारे (19 से 25 जून 2022)

ब्राउनी बनाने की विधि
किसी बर्तन में मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और कोको पाउडर लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। दूसरे बाउल में पिसी चीनी, तेल और वनीला एसेंस डालकर मिक्स करें। कुकर की सीटी निकाल कर इसमे करीब एक कप नमक डालकर गैस पर रख दें। और ढक्कन बंद कर दें। पिसी चीनी और तेल के मिश्रण वाले बाउल में मैदा और कोको पाउडर के मिश्रण को मिला दें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरीके से मिक्स कर लें। दूध डालकर इसका गाढ़ा बैटर तैयार करें। ध्यान रहे कि दूध उतना ही डालना है कि ये गाढ़ा ही रहे। अब इसमे अखरोट का पाउडर डाल दें। सारी चीजों को अच्छी तरह से चलाकर मिक्स कर लें।

बेकिंग के लिए किसी बर्तन को देसी घी से ग्रीस कर लें। अगर बटर पेपर है तो उसे लगाकर ग्रीस करें। अब सारे बैटर को इस बर्तन में पलटकर सेट करें। ध्यान रहे कि पूरा बर्तन ना भर जाए। करीब एक चौथाई जगह खाली रखें। अब तक कूकर अच्छी तरह से गर्म हो चुका होगा। धीरे से ढक्कन खोलकर किसी चीज से पकड़कर इसे कूकर में रख दें। ध्यान रहे कि हाथ ना जले। कूकर के अंदर एक स्टैंड रखे। जिसके ऊपर ब्राउनी के बैटर के बर्तन को रखा जा सके। और नमक उसमे ना मिले।

पंद्रह मिनट बाद ब्राउनी (Brownie Recipe) की ढक्कन खोलकर चेक करें। टूथपिक की मदद से चेक करें कि ब्राउनी पक गई है या नहीं। अगर पक गई है तो गैस बंद कर इसे निकाल लें। फिर ठंडा होने को रख दें। जब ये ठंडा हो जाए तो ब्राउनी को निकालकर टुकड़ों में काट लें। सर्विगं बाउल में ब्राउनी के ऊपर आइसक्रीम और चॉकलेट सीरप डालकर सर्व करें। इस डेजर्ट को सब पसंद करेंगे।

153 Views