31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, 1 फरवरी को पेश होगा बजट

Winter Session of Parliament
Winter Session of Parliament

The Fact India: 31 जनवरी से संसद के बजट सत्र(Budget session of Parliament) का आगाज हो रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अगले महीने की पहली तारीख यानी 1 फरवरी को केंद्रीय बजट संसद में प्रस्तुत करेंगी. जानकारी के मुताबिक, बजट सत्र 11 फरवरी तक चलेगा. जबकि सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. सूत्रों के मुताबिक इस साल के बजट से आम आदमी को काफी राहत मिलने की उम्मीद है.

CM योगी अयोध्या से ठोकेंगे ताल! केशव मौर्य और दिनेश शर्मा की भी सीटें तय

कोरोना के कोहराम के बीच ससंद सत्र का आगाज

देश में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच यह बजट सत्र(Budget session of Parliament) का आगाज हो रहा है. संसद के बजट सत्र का आगाज 31 जनवरी को दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू होगा और 8 अप्रैल को खत्म होगा. इस सत्र की शुरुआत ऐसे समय पर हो रही है, जब लोकसभा और राज्यसभा सचिवालयों के अलग-अलग सेवाओं से जुड़े करीब 400 कर्मचारी पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. सूत्रों के हवाले से बताया था कि राज्यसभा सचिवालय के 65 कर्मचारी, लोकसभा सचिवालय के 200 और संबद्ध सेवाओं के 133 कर्मचारी चार जनवरी से आठ जनवरी के बीच नियमित कोविड जांच के दौरान संक्रमित पाए गए.

अलवर की निर्भया के न्याय के लिए राठौड़-पूनिया ने गहलोत सरकार पर साधा निशाना

संसद में हो चुका है कोरोना विस्फोट

संसद में हुए कोरोना विस्फोट के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला तथा राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू  ने अधिकारियों से कहा कि वे आगामी बजट सत्र को सुरक्षित ढंग से आयोजित करने के लिए जरूरी उपाय करें. बिरला और नायडू ने दोनों सदनों के महासचिवों को निर्देश दिया कि वे कोविड महामारी के हालात की विस्तृत जानकारी लें और बजट सत्र(Budget session of Parliament) के सुरक्षित आयोजन के लिए जरूरी कदम सुझाएं. साल 2020 का मॉनसून सत्र पहला ऐसा सत्र था, जो कोविड प्रोटोकॉल के तहत पूरी तरह चला. उस दौरान राज्यसभा की कार्यवाही दिन के आधे के समय और लोकसभा की कार्यवाही इसके बाद चलती थी.