Cardamom Water: इलायची का पानी कंट्रोल करता है ब्लड प्रेशर, तनाव दूर करने में भी मददगार

The Fact India: भारतीय संस्कृति में मसालों का बहुत महत्व है. इलायची उन मसालों में से है जो हर भारतीय घर में आसानी से मिलती है. इलायची के बिना किसी की चाय अधूरी होती है तो किसी की बिरयानी, तो कोई बिना इलायची की महक के मिठाई खाना पसंद नहीं करता. आपको बता दे, स्वाद के साथ साथ इलायची सेहत (Cardamom Water) के लिए भी गुणकारी होती है. इलायची को आयुर्वेद में औषधी के रुप में इस्तेमाल किया जाता है.

जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है उन्हें रोजाना रात को सोने पहले इलायची को गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए. इलायची में कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. इसे बनाने का तरीका भी बड़ा आसान है. एक जग में पानी ले इसमें 5-6 इलायची छीलकर रातभर के लिए रख दे. अगली सुबह इस पानी को गर्म करें और इसका सेवन करें. तो चलिए इसी के साथ यह भी जान लेते है कि इलायची वाला पानी पीने के क्या क्या फायदे है.

पाचन को रखता है दुरुस्त

खाली पेट इलायची पानी पीने (Cardamom Water) से पाचन तंत्र को दुरुस्त रखा जा  सकता है. अपच, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता है इलायची पानी.

वजन घटाने में सहायक

मोटापे की समस्या  से यदि परेशान है तो इलायची वाले पानी का सेवन करें. इलायची में कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार होते है.

ग्लोइंग स्किन और मेमोरी बढ़ाने के लिए खाएं अखरोट, जानिए इस सुपरफूड के फायदे

तनाव से रखता है दूर

इलायची की चाय या पानी पीने से स्ट्रेस या डिप्रेशन को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इलायची में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए इलायची पानी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इलायची में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पदार्थ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.