काजू के ये अनेक फायदे देख आप भी रह जाएंगे हैरान

The Fact India: काजू(Cashew) एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो बच्चों से बड़ो तक सभी को बहुत ही पसंद होता है. इसका इस्तेमाल मीठे से लेकर सब्जियों तक सभी में होता है. काजू को खीर,  हलवा,  बर्फी,  सब्जियों की ग्रेवी आदि बनाने के लिए काम में लिया जाता है. विशेषज्ञों का मानना है कि काजू में प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल, विटामिन्स और कैल्शियम की अच्छी-खासी मात्रा होती है, जो ना सिर्फ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी काबू में रखने में भी मदद करता है.

एनर्जी बनाए रखता है

काजू एनर्जी का एक अच्छा सोर्स माना गया है. इसे खाने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. वैसे तो काजू खाने से कोई नुकसान नहीं होता है पर इसे ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए.

प्रोटीन का अच्छा श्रोत

काजू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होते हैं. जो स्किन और बालों के लिए बेहद अच्छा होता है.   

कोलेस्ट्रल को कंट्रोल करता है

काजू कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन और आयरन होता है. इसीलिए काजू का इस्तेमाल खून की कमी को दूर करने के लिए किया जा सकता है.

खांसी से कैंसर तक हैं अदरक के फायदे

स्किन को ग्लोइंग बनाता है

काजू(Cashew) खाने से स्किन पर नेचुरल ग्लो आ जाता है,  इसीलिए अधिकतर स्किन को ग्लो करने के घरेलु नुस्खों में काजू का इस्तेमाल किया जाता हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाता है

काजू में अधिक मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं. इसमें मौजूद मोनो सैचुरेटड फैट दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करता है.

डाइजेशन को स्टॉन्ग करे

काजू में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो डाइजेशन सिस्टम को स्ट्रांग करने में मदद करते हैं और साथ ही वजन को भी कंट्रोल में रखते हैं.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखे  

काजू की एक सर्विंग में लगभग 137 कैलोरी मौजूद होती है. जो अन्य ड्राई फ्रूट्स से थोड़ी कम होती है. इसीलिए यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.