CBSE 12 वीं का परिणाम जारी, एक बार फिर लड़कियों ने मारी बाजी, ये रही टॉपर

CBSE
CBSE

The Fact India: लम्बे वक्त से इंतजार कर रहे लाखों छात्रों का इंतजार आज खत्म हो गया. सीबीएसई बोर्ड ने 12 वीं बोर्ड के परिणाम जारी कर दिए. हालांकि 10 वीं के छात्रों को फिलहाल इंतजार करना पड़ेगा. हर बार की तरह इस बार भी लड़कियों ने ही बाजी मारी. सीबीएसई बोर्ड में 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए 92.71 फीसदी बच्चे सफल रहे. उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की रहने वाली तान्या सिंह ने टॉप किया. जबकि दूसरे नंबर पर भूमिका गुप्ता रही.

सीबीएसई बोर्ड के नतीजों में एक बार फिर से लड़कियों ने बाजी मार ली है. 12वीं के नतीजों में 94.54% लड़कियां पास हुई हैं, जबकि 91.25% लड़के पास हुए हैं.पिछले सालों की तरह ही लड़कियों के आगे रहने का पैटर्न इस बार भी है.

ऐसे करें अपना परिणाम चेक
छात्र सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
होम पेज पर 12वीं के रिजल्ट से जुड़े लिंक पर क्लिक करें.
अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे.
यहां मांगी जा रही जानकारी जैसे अपना रोल नंबर और जन्मतिथि को दर्ज करें और सबमिट करें.
अब आपका परिणाम आपके स्क्रीन पर दिखने लगेगा.
परीक्षा परिणाम को डाउनलोड कर के इसका प्रिंट निकलवा लें.

सीबीएसई 12वीं परिणाम 2022 जाँच के लिए cbseresults.nic.in, cbse.gov.in पर उपलब्ध नहीं होगा। सीबीएसई की आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है कि सीबीएसई 12वीं का परिणाम केवल स्कूलों या उमंग ऐप के माध्यम से या डिजिलॉकर पर उपलब्ध होगा. इस साल सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइटों पर कोई परिणाम जारी नहीं किया है.

25 अप्रैल से 23 मई के बीच हुई थी परीक्षा
आपको बता दें कि CISCE की ओर से ICSE सेमेस्टर 2 की बोर्ड परीक्षा 25 अप्रैल से 23 मई, 2022 के बीच संपन्न हुई थी। ICSE, ISE टर्म 1 परीक्षा परिणाम बोर्ड द्वारा 7 फरवरी, 2022 को घोषित किया गया था. वहीं कक्षा 10, 12 की परीक्षा नवंबर में आयोजन किया गया था.

शिक्षा मंत्री ने कहा, समय पर जारी होगा सीबीएसई परिणाम
बीते दिनों केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया था कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के रिजल्ट में देरी नहीं होगी. शिक्षा विभाग ने कॉपियों का मूल्यांकन करने व अंकों को साइट पर अपलोड करने के लिए बोर्ड को डेट महीने का समय लगता है.

138 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.