कोरोना की तीसरी लहर को लेकर CM गहलोत की चेतावनी, कहा- अगस्त के आखिर तक…

The Fact India: राजस्थान में भले ही कोरोना के मामले घट गए हो लेकिन दक्षिण भारत समेत देश के कई अन्य हिस्सों में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. लिहाजा इसे कोरोना की तीसरी लहर (3rdWave) की आहट के तौर पर देखा जा रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अभी हमें सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल की पालना कर तीसरी लहर को आने से रोकना है. बिल्कुल लापरवाही ना करें, मास्क लगाएं, दो गज की दूरी का पालन करें और वैक्सीन लगवाएं.

उन्होंने एक बयान जारी करते हुए कहा कि संक्रमण (3rdWave) के फैलने की स्थिति को जांचने का वैज्ञानिक पैमाना रिप्रोडक्टिव फैक्टर यानी R फैक्टर है. इससे पता चलता है कि एक संक्रमित मरीज कितने अन्य लोगों को संक्रमित कर सकता है. इस आर फैक्टर का एक से नीचे रहने पर वायरस का प्रसार धीमा माना जाता है. फिलहाल देश के 8 राज्यों और केन्द्र प्रशासित प्रदेशों में यह फैक्टर एक से ज्यादा है. पूरे देश में आर फैक्टर 1.2 है. यह दिखाता है कि कोरोना की दूसरी लहर अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है. बीते दिनों में देशभर में मामलों की संख्या बढ़ रही है जो चिंता का विषय है.

कल दिल्ली में भाजपा नेताओं की बड़ी बैठक, शामिल होंगे सभी सांसद और पदाधिकारी

गहलोत ने कहा कि कई रिपोर्ट्स का कहना है कि अगस्त के आखिर तक भारत में तीसरी लहर की शुरुआत हो जाएगी. राजस्थान में अभी स्थिति पूरी तरह काबू में है. प्रदेश में फिलहाल सिर्फ 220 एक्टिव केस हैं. यह संख्या लगातार कम हो रही है. यहां R फैक्टर 0.5 है. प्रदेश में प्रतिदिन मरीजों की संख्या भी 10 से 50 के बीच है.

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि कोरोना वायरस ने जिस तरह अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस में फिर से रफ्तार पकड़ी है, उसे देखकर पूरी सावधानी बरतने की आवश्यकता है. अभी हमें सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल की पालना कर तीसरी लहर को आने से रोकना है. बिल्कुल लापरवाही ना करें, मास्क लगाएं, दो गज की दूरी का पालन करें और वैक्सीन लगवाएं.