टैनिंग दूर करने के लिए इस्तेमाल करें नारियल का तेल, जानिए कैसे

The Fact India: धुप और गर्मी से टैनिंग होना आम बात है. ऐसे में हम बाहर निकलना तो बंद नहीं कर सकते है पर इससे बचने के लिए कुछ कर ज़रूर सकते है. इस समस्या के कारण ना सिर्फ त्वचा बदरंग लगती है बल्कि चेहरे का निखार भी खो जाता है. वैसे तो बाजार में टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए कई टैन रिमूविंग क्रीम और ब्यूटी ट्रीटमेंट मिलते हैं लेकिन अगर बिना खर्च किए नैचुरल तरीके से और वो भी बिना किसी खास मेहनत के इसे हटाना चाहते हैं तो कुछ उपाय किए जा सकते हैं. इसमें सबसे अच्छा ऑप्शन है नारियल का तेल (Coconut Oil). नारियल का तेल ना सिर्फ टैनिंग से छुटकारा दिलाता है बल्कि स्किन की रंगत में भी निखार लाता है. स्टडी में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है. ऐसे में आप अलग-अलग तरीकों से नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नारियल तेल के गुण

नारियल के तेल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट,  फैटी एसिड,  एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल, विटामिन-ई,  विटामिन-के होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन डी सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से स्किन को बचाती है और स्किन डैमेज को ठीक करने में मदद करते है.

स्किन के सूजन को कम करे

नारिलय के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण के साथ-साथ एंटी इनफ्लामेशनप गुण भी होते  हैं जो स्किन को इंफेक्शन और किसी भी तरह के सूजन आदि को तेजी से ठीक करने में मदद करते है. यह एक्जिमा की समस्या को भी ठीक करती है और अगर धूप की वजह से स्किन पर चकत्ते या खुजली आदि हो जाए तो इसे ठीक करने में भी ये काफी फायदेमंद होती है. 

Home Remedies: कोहनी और घुटने के रंग को हल्का करने के घरेलू नुस्खे

इस तरह करें प्रयोग

जब भी रात को सोने जाएं तो चेहरे का मेकअप नारियल तेल (Coconut Oil) की मदद से क्‍लीन करें. इसके अलावा जब सोने जाएं तो नारियल के तेल की दो बूंदे अपनी ऊंगलियों पर लेकर प्रभावित जगह पर रगड़ें. सुबह उठकर स्किन को पानी से धो लें. ऐसा अगर आप रोज करेंगे तो आपकी स्किन से टैनिंग आसानी से हट जाएगी.