संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच दिनचर्या पर दे विशेष ध्यान

The Fact India: दुनिया में कोरोना का खतरा बढ़ता ही जा रहा है लेकिन हमें इससे लड़ना होगा इसके लिए हमें अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी हैं. सेहत को तंदरुस्त रखने के लिए खानपान का सही होना बेहद जरुरी है. डॉक्टर्स की माने तो कोरोना के बढ़ते संक्रमण (Corona) के बीच सही खानपान और सही दिनचर्या ही बचने का एकमात्र तरीका है. चलिए आपको भी बताते है अपनी दिनचर्या कैसी रखे.

खान पान का ध्यान कैसे रखे

अच्छी सेहत के लिए फल और सब्जियों का सेवन फायदेमंद है. सुबह का नाश्ता बेहद जरुरी है सुबह के नाश्ते से हमारे शरीर में उर्जा बनी रहती है. वहीं दोपहर के समय आप अपनी थाली में सब्जी, रोटी, दाल दही और सलाद को शामिल कर सकते है. पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती है. शाम को भोजन करने व सोने के बीच तीन घंटे का अन्तर होना चाहिए.

नियमित रुप से व्यायाम करें

कोरोना महामारी के कारण भले ही हमें अपने घरों के अन्दर रहना पड़े. लेकिन इसका मतलब यह नहीं की हम व्यायाम नहीं कर सकते है. डब्ल्युएचओ ने ‘बी एक्टिव’ नाम से एक अभियान कि शुरुआत की है. जिसका लक्ष्य व्यायाम को मौज मस्ती  के साथ करना है. इसके लिए आप काम से भी छोटा मोटा ब्रेक ले सकती है.

टीकाकरण कराएं

डब्ल्युएचओ के अनुसार टीकाकरण कराना बेहद जरुरी है. वहीं टीकाकरण कराने का बाद भी आपको सभी कोविड नियमों की पालन करना बेहद जरुरी है, जैसे- मास्क पहनना, हाथों को साफ रखना और भीड़ भाड़ से बचना. टीकाकरण के बाद संक्रमण का खतरा कम होता है लेकिन ऐसा नही कि आप दोबारा संक्रमित नहीं हो सकते है. जिन लोगों का टीकाकरण हो गया हो उनको दूसरो की तुलना में संक्रमण का खतरा कम रहता है.

17 Views