लीग से पहले खिलाड़ियों को लगनी चाहिए कोरोना वैक्सीन -राजीव शुक्ला

Rajiv Shukla

The Fact India: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 14वां सीजन बिना दर्शकों के 9 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को भी खिलाड़ियों की सुरक्षा की टेंशन होने लगी है। BCCI के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला (Rajiv Shukla) ने कहा कि IPL शुरू होने से पहले हम खिलाड़ियों को वैक्सीन लगवाना चाह रहे हैं।

राजीव (Rajiv Shukla) ने कहा कि लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों से निपटने का एक ही तरीका है। यह वैक्सीन है। BCCI भी यही मानती है कि खिलाड़ियों को वैक्सीन लगानी चाहिए। कोई नहीं जानता कि कोरोनावायरस कब खत्म होगा और न ही कोई इस वायरस के अंत होने की तारीख बता सकता है। ऐसे में खिलाड़ियों के लिए खेलना आसान नहीं होगा। मेरा मानना है कि अब हमें इस बारे (वैक्सीन लगवाने) में सोचना होगा। खिलाड़ियों को भी लगाना बेहद जरूरी है।

BCCI उपाध्यक्ष (Rajiv Shukla) से पूछा गया कि खिलाड़ियों को वैक्सीन लगवाने के लिए बोर्ड ने स्वास्थ्य मंत्रालय को लिखित आवेदन दिया है क्या? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि BCCI ने यह सुझाव दिया और अपनी बात रखी है। हालांकि, खिलाड़ियों को वैक्सीन लगवाने के लिए BCCI लगातार स्वास्थ्य मंत्रालय के संपर्क में बना हुआ है।

महाराष्ट्र में लगेगा वीकेंड लॉकडाउन
महाराष्ट्र में 9 अप्रैल यानी अगले शुक्रवार शाम 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक हर वीकेंड पर लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान बसों, ट्रेनों, टैक्सियों सहित आवश्यक सेवाओं और परिवहन की अनुमति रहेगी। ऐसे में IPL के दौरान मुंबई में मैच होने पर भी टीम को कोई समस्या नहीं होगी।

कर्फ्यू लगने पर भी मुंबई में मैच नहीं रुकेंगे
न्यूज एजेंसी ने सूत्र के हवाले से लिखा कि टीम ही नहीं, बल्कि बस और ड्राइवर समेत सभी लोग बायो-बबल में रहेंगे। ऐसे में मैच के दिन होटल से स्टेडियम तक जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। सभी का रेग्युलर कोरोना टेस्ट किया जाएगा। यह उसी तरह होगा जैसा पिछले साल UAE में हुए टूर्नामेंट के दौरान किया गया था। कर्फ्यू लगने के बाद भी होटल से स्टेडियम तक जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

टूर्नामेंट बिना किसी समस्या के होगा
राजीव (Rajiv Shukla) ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए BCCI ने सुरक्षा के सभी इंतजाम पहले से ही कर रखे हैं। यही कारण है कि सिर्फ 6 वेन्यू चुने गए, जहां बायो-बबल तैयार किया गया। खतरे को देखते हुए सभी टीमों में खिलाड़ियों को बढ़ाने की अनुमति भी दी गई है। ऐसे में टूर्नामेंट के बिना किसी परेशानी के होने की पूरी संभावना है।

इंदौर और हैदराबाद में भी हो सकते हैं मैच
IPL के सभी मुकाबले 6 शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में होंगे। मुंबई में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के चलते इंदौर और हैदराबाद को ऑप्शन के तौर पर चुना गया है। सूत्रों की मानें तो इंदौर और हैदराबाद में मैच कराने को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। कुछ मैच यहां कराए जा सकते हैं। शेड्यूल के मुताबिक, प्ले-ऑफ और फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।