लोगों से कोरोना वायरस संक्रमण शेरों में भी फैला:हैदराबाद में 8 शेर पाए गए संक्रमित

Infection

The Fact India: देश में हर दिन 3 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस संक्रमण (Infection) की चपेट में आ रहे हैं। कोरोना बहुत तेजी से लोगों के बीच फैल रहा है। देश में यह कोरोना की दूसरी लहर है। देश में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के लोगों से लोगों में फैलने की खबरें थीं लेकिन पहली ऐसी हुआ है कि लोगों से कोरोना वायरस संक्रमण शेरों में भी फैल गया है। यह हैदराबाद में हुआ है।

बंगाल हिंसा के खिलाफ बीजेपी का धरना: नड्डा ने संभाला मोर्चा

हैदाराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क (NZP) के लॉयन सफारी के 8 एशियाई शेरों में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण पाए गए थे। उन्हें सांस लेने की तकलीफ हो रही थी। 24 अप्रैल को NZP द्वारा सीसीएमबी को इसकी जानकारी दी गई, जिसके बाद चिड़ियाघर के अधिकारियों की मदद से सीसीएमबी ने शेरों को अनेस्थेसिया देकर उनके नाक, गले और सांस की नली से सैंपल लिया।

तो वहीं राजस्थान के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक और प्रधान मुख्य वन संरक्षक एम एल मीना ने दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा है कि हमें वन्यजीवों तक कोरोना के पहुंचने वाले सभी रास्तों पर खासा ध्यान देना होगा. प्रदेश के टाइगर रिजर्व , बायोलॉजिकल पार्क और जू में पर्यटन 16 अप्रैल से ही बन्द कर दिया गया था. अब एहतियात के तौर पर इन सभी जगह स्टाफ को भी गाइडलाइंस जारी कर दी गई है कि वे एडवाइजरी का पूरा ध्यान रखें.

जू और बायोलॉजिकल पार्क में शेर, बाघ और बघेरों को फिलहाल दिया जाने वाला मांस अब उबालकर दिया जाएगा. मामले में वन विभाग ने बीकानेर पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय राजुवास के विशेषज्ञों से भी राय ली है. उन्हें ऐसे किसी मामले के सामने आने पर तैयार रहने के लिए कहा गया है ताकि किसी भी आपात स्थिति को समय रहते संभाला जा सके.