Curly hair care: इन तरीकों से करे अपने घुंघराले बालों की देखभाल, नहीं आएगी बाल संवारने में दिक्कत

Curly hair care

The Fact India: कर्ली यानी घुंघराले बाल (Curly hair care) चेहरे की खूबसूरती निखारते हैं. हालां‍कि कर्ली बाल दिखने में जितने सुंदर लगते हैं, इन्हें मैनेज करना उतना ही मुश्किल होता है. खासतौर पर जब कहीं जाने की जल्‍दी हो, तो इन्‍हें सुलझाने, संवारने में काफी समय लगता है. वहीं कंघी करते वक्त काफी सावधानी बरतनी पड़ती है कि बाल ज्‍यादा टूटने न पाएं. दरअसल, घुंघराले बालों में कंघी फंसती भी है जिससे बाल संवारने में काफी दिक्कत आती है. ऐसे में इनकी कीजिए बस थोड़ी केयर और ये आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे. आइए जानें घुंघराले बालों की देखभाल के तरीके-

धीरे-धीरे करें कंघी
बाल वाश (Curly hair care) करने के तुरंत बाद इन्‍हें पोछें नहीं, बल्कि हल्‍के हाथ से धीरे धीरे कंघी कर लें. कर्ली बाल सूखने के बाद सुलझाने में काफी परेशानी होती है. वहीं पहले की कंघी कर लेने पर बाल अच्छे से सुलझ जाते हैं और इनके कर्ल्स बरकरार रहते हैं.

सोने से पहले करें ये काम
कर्ली बाल वालों को सैटिन के कपड़े से बना तकिया इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपके बाल ज्यादा टूटें नहीं. रात में सोते से पहले बालों को एक साथ ऊपर उठाकर एक क्लचर लगा लिया करें. इससे ये उलझेंगे नहीं.

कॉटन का तौलिये करें इस्तेमाल
घुंघराले बालों को पोंछने (Curly hair care) के लिए कॉटन के तौलिये का इस्तेमाल करें. बालों को बेहद आहिस्ता से पोछें इन्हें रगड़ कर न सुखाएं. इससे बालों में ड्राईनेस नहीं रहेगी.

मोटे दांतों वाला कंघा है जरूरी
कर्ली बालों को सुलझाने (Curly hair care) और झाड़ने के लिए मोटे दांतों वाले कंघे का इस्तेमाल करें इससे बाल उलझकर टूटने से बचेंगे. बालों को वाश करने से पहले ब्रश से सुलझा लें. कर्ली बालों को झाड़ते वक्त पाहले बालों के सिरे को कंघे से सुलझाएं इसके बाद नीचे के बाल सुलझाते हुए आहिस्ता आहिस्ता ऊपर की तरफ कंघी करें.

हेयर ड्रायर को कहें न
घुंघराले बालों (Curly hair care) को प्राकृतिक तरीके से ही सूखने देना चाहिए. बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे बाल रूखे हो जाते हैं और उनकी प्राकृतिक नमी और चमक भी जाती रहती है.

हर्बल शैम्पू का करें इस्तेमाल
घुंघराले बालों के लिए ज्यादा केमिकल वाले शैम्पू का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. इनके लिए किसी हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल बेहतर रहता है. वहीं कोशिश करें कि हफ्ते में एक या दो बार ही बालों को शैम्पू करें.