सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए लाभदायक है करी पत्ता, जानिए फायदे

The Fact India: करी पत्ते का इस्तेमाल अक्सर हम दाल, सब्जी और कढ़ी में स्वाद बढ़ाने के लिए करते है. दक्षिण भारत की बात करें तो वहां हर एक पकवान में इसका सेवन किया जाता हैं. औषधीय गुणों से भरपूर करी पत्ता पोषक तत्वों का ख़ज़ाना है, इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, फॉलिक एसिड, विटामिन बी1, बी2, सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं. अपनी औषधीय गुणों के कारण करी पत्ता हमारी सेहत के लिए तो लाभदायक होता है ही साथ ही इससे (Curry Leaves) बाल भी मजबूत घने और सुंदर बनते हैं. तो चलिए जानते है करी पत्ते के फायदे.

करी पत्तों (Curry Leaves) में पर्याप्त मात्रा में विटामिन A होता है. विटामिन A आंखों के स्वास्थ्‍य के लिए बहुत जरूरी होता है. इसकी कमी से आंखों की रोशनी कम होना जैसी कई समस्या हो सकती है. तो विटामिन A की कमी को पूरा करने के लिए भी आपको करी पत्ते का सेवन करना चाहिए.

रोजाना सुबह बासी मुंह करी पत्ता खाने से वजन घटाने में भी सहायता मिलती हैं. दरअसल करी पत्ता बेड कॉलेस्ट्रोल कम करता हैं. अगर आप सुबह सवेरे तुलसी के पत्ते खाने के बाद करी पत्ता खाने से तेजी से वजन कम होगा.

करी पत्ते में बालों को मॉइश्‍चराइजिंग करने वाले कई गुण मौजूद होते हैं. जो बालों को गहराई से साफ करते हैं और इन्‍हें बढ़ाने के साथ-साथ मजबूत भी बनाते हैं. करी पत्ते की सूखी पत्तियों का पाउडर बनाकर तिल या नारियल के तेल में मिला लें, फिर इस तेल को थोड़ा गर्म करके सिर में मसाज करें. इसे रातभर रखें और फिर सुबह शेंपू कर लें. इस प्रकार मालिश करने से बाल गिरना बंद हो जाएंगे और वह मजबूत भी होंगे.

Vitamin D: हड्डियों की मजबूती के लिए इन चीजों को करे अपनी डाइट में शामिल

एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर होने के कारण इसका (Curry Leaves) पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगा सकते हैं. यह त्वचा के लिए भी गुणकारी है और त्वचा में इंफेक्शन होने पर इससे लाभ मिलता है.

करी पत्ता में भरपूर मात्रा में विटामिन सी के साथ आयरन पाया जाता है, जो आपकी बॉडी में खून की कमी को पूरा करेगा. सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन आपको एनीमिया से निजात दिलाएगा.