Alwar: अलवर में बारिश के कहर से टूटा बांध, भारी मात्रा में फसलों का नुकसान

The Fact India: जहां राजस्थान के कुछ हिस्सों में कम बारिश से प्रदेशवासी उदास हैं तो वहीं अलवर (Alwar) जिले के किशनगढ़बास क्षेत्र में भारी बारिश के कारण हुसैपुर का बांध टूट गया। बुधवार देर रात को तिजारा व किशनगढ़बास में अच्छी बारिश के कारण बांध में करीब 20 फीट तक पानी आ गया। इसमें धीरे-धीरे कटाव आता गया। रात से ही पानी रिसना शुरू हो गया था।  बांध का करीब एक तिहाई पानी निकल गया है। इसकी वजह से आसपास के इलाकों के खेत लबालब हो गए हैं। बांध का पानी अब भी निकल रहा है।

ग्राम पंचायत सरपंच रामप्रसाद ने बताया कि बांध में पानी की आवक रात को अधिक हुई है। गांव के ही रहने वाले इस्माइल ने उनको सूचना दी। इसके बाद पंचायत के स्तर से मिट्टी के कट्टे लगा कर बांध को दुरुस्त करने का प्रयास किया गया। पर कामयाबी नहीं मिली। धीरे-धीरे बांध ज्यादा टूट गया। इस कारण पानी के बहाव को नहीं रोक पाए। अब तक करीब एक तिहाई पानी निकल चुका है। जेसीबी से भी बांध पर मिट्टी डालने के प्रयास विफल रहे हैं।

RBSE: इंतजार खत्म, 24 जुलाई को घोषित होगा 12वीं का रिजल्ट,यूं कर सकते है चेक

सिंचाई विभाग के अनुसार, बुधवार रात को किशनगढ़बास में 33 व तिजारा में 53 मिमी बारिश दर्ज की गई है। हुसैपुर गांव इसके बीच में पड़ता है। यहां बारिश अच्छी होने से रात को बांध पानी से भर गया। इसके बाद पानी धीरे-धीरे रिसने लगा। बांध को समय पर दुरुस्त नहीं किया गया था। इस कारण टूट गया। इस बांध की जिम्मेदारी पंचायत के पास है।

खेतों में भर गया पानी

ग्रामीणों ने (Alwar) बताया कि पंचायत व प्रशासन समय पर बांध को दुरुस्त करने पहुंचता तो बांध को टूटने से बचाया जा सकता था। अब पानी खेतों में भर गया। काफी खेतों में खड़ी फसल बर्बाद हो गई है। वहीं अब भी बांध को दुरुस्त करने के प्रयास तेज नहीं हो सके हैं।