दिल्ली: रविदास मंदिर पहुंचे PM मोदी ने महिलाओं संग बजाया मंजीरा, देखें वीडियो

The Fact India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) ने बुधवार को रविदास जयंती के मौके पर दिल्ली के करोल बाग स्थित श्री गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने मंदिर में आए श्रद्धालुओं से बातचीत की और वहां महिलाओं संग बैठकर ‘शब्द कीर्तन’ में भी हिस्सा लिया और मंजीरा बजाते दिखे.

धूमधाम से मनाई जा रही रविदास जयंती

जानकारी के मुताबिक संत शिरोमणि रविदास की जयंती के मौके पर कई जगहों पर भव्य समारोह आयोजित किए जा रहे हैं. इसके लिए सभी जगहों पर संत रविदास के मंदिरों को बेहद सुंदर ढंग से सजाया गया है. इस दौरान मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी है.

भक्ति आंदोलन से जुड़े थे संत रविदास

आपको बता दें संत रविदास 15वीं से 16वीं शताब्दी के दौरान भक्ति आंदोलन से जुड़े थे और उनके भजन गुरु ग्रंथ साहिब में शामिल हैं. उन्हें 21वीं सदी के रविदासिया धर्म का संस्थापक माना जाता है. रविदास जयंती माघ पूर्णिमा को मनाई जाती है, जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार माघ महीने की पूर्णिमा का दिन है. 

रविदास जंयती को लेकर पीएम मोदी ने ये कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) ने संत कवि रविदास की जयंती से पहले मंगलवार को कहा था कि उन्होंने जातिवाद और छुआछूत जैसी कुरीतियों को खत्म करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया. मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने हर कदम और योजना में गुरु रविदास की भावना को आत्मसात किया है.

आज भी हम सबको प्रेरणा देते हैं संत रविदास- पीएम

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि बुधवार को रविदास जयंती के अवसर पर वह यहां करोल बाग स्थित श्री गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर में सुबह नौ बजे जन कल्याण के लिए प्रार्थना करेंगे. पीएम मोदी(PM Narendra Modi) ने ट्वीट किया कि बुधवार को महान संत गुरु रविदास जी की जयंती है. उन्होंने समाज से जातिवाद और छुआछूत जैसी कुरीतियों को खत्म करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया. वह आज भी हम सभी को प्रेरणा दे रहे हैं.

107 Views