सितंबर में बढ़ा डेंगू का कहर, अगस्त के मुकाबले 215 फीसदी केस बढ़े

The Fact India: राजस्थान में भले ही मानसून चला गया हो पर अपने पीछे कई बीमारियां छोड़ गया है, जो अब और तेजी से फैलने (Dengue) लगी है. इनमें भी सबसे ज्यादा घातक डेंगू है. साल के शुरु से सितंबर महीने तक 2800 से भी ज्यादा केस आ चुके है. जयपुर की बात करें तो यहां हालत ज्यादा खराब है. अगस्त के मुकाबले सितंबर में डेंगू के मरीजों की संख्या 215 फीसदी ज्यादा आए है. यहां ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की मांग 4 गुना बढ गई है. जयपुर में अगस्त में 91 डेंगू के केस आए थे, वहीं सितंबर में यह बढ़कर 287 पहुंच गए.

सितंबर और अक्टूबर में 8 लोगों की मौत

राज्य के कई शहरों में डेंगू (Dengue) के केसों में अगस्त की तुलना में सितंबर में ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. इस कारण सितंबर और अक्टूबर महीने में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 8 हो गई है. अगस्त तक जहां एक भी मौत नहीं हुई थी वहीं सितंबर और अक्टूबर में 8 मौते हो चुकी है.

ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स की मांग बढ़ी

जयपुर के सवाई मानसिंह (एसएमएस) हॉस्पिटल में इन दिनों हर वार्ड में डेंगू के मरीज भरे पड़े है. एसएमएस में बड़ी संख्या में बुखार, खांसी जुकाम के मरीज आ रहे हैं. ऐसे में हॉस्पिटल में आने वाले अधिकांश मरीजों की डेंगू मलेरिया की जांच करवाई जा रही है. एसएमएस के ब्लड बैंक के अधिकारियों की माने तो अगस्त तक जहां हर रोज औसतन 30 से 35 यूनिट प्लेटलेट्स की डिमांड रहती थी, वह अब 130 यूनिट के भी पार पहुंच गई है.