Pregnancy : प्रेग्नेंसी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें

The Fact India : मां बनना महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है.  ऐसे में जरूरी है कि मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहे. प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान महिलाओं को अपना और पेट में पल रहे  बच्चे का विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत होती है. प्रेग्नेंसी में अच्छी डाइट लेनी चाहिए जो मां और बच्चे की सेहत के लिए फायदेमंद होता हो, लेकिन आज हम आपको प्रेग्नेंसी के दौरान किन चीजों का सेवन नहीं करा चाहिए इस विषय के बारें में बताएंगें, जानते हैं.

Gupt Navratri 2022 : 30 जून से प्रारंभ होंगे गुप्त नवरात्रि

 प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को भूलकर भी कच्चे पपीते  नहीं खाना चाहिए  क्योंकि कच्चे पपीते में लेटेक्स पाया जाता है, जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के शुरूआती दिनों में गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए इसके सेवन से बचें. गर्भवती महिलाओं को अनानास खाने से भी बचना चाहिए  क्योंकि  अनानास में ब्रोमेलिन होता है, जो कि प्रेग्नेंसी में जल्दी प्रसव का खतरा बढ़ा सकता है, इसलिए इसके सेवन से प्रेग्नेंसी महिलाओं को बचना चाहिए. अगर गर्भवती  महिलायें तुलसी के पत्तों  का सेवन करतीं  हैं, तो उनको  ध्यान देने की जरूरत है, एस्ट्रोगोल नामक तत्व तुलसी के पत्तों में पाए जाते हैं, जिसकी वजह से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान तुलसी के पत्ते चबाने और चाय का सेवन करने से बचना चाहिए.  प्रेग्नेंसी के दौरान जो महिलाएं अंगूर का ज्यादा सेवन करती हैं, तो उनको इसे खाने से बचना चाहिए क्योंकि अधिक मात्रा में अंगूर का सेवन करने से प्री स्टेज पर डिलीवरी की समस्या हो सकती है. अगर आप पहली तिमाही में है तो अधिक मात्रा में अंगूर का सेवन करने से बचे, नहीं तो गर्भपात तक हो सकता है. इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान अंगूर का सेवन सीमित मात्रा में करें.

साथ ही बता दें हमारी ये जानकारी आपको सामान्य जानकारी प्रदान करती है, लेकिन सब का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

298 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.