हवाई यात्रा के दौरान बार-बार नियमों का उल्लंघन न करें, नहीं तो आपका हो सकता हैं नुकसान

Air travel

The Fact India: देश में कोरोना (Corona) महामारी के मामले एक बार फिर से बढ़ते नजर आ रहे हैं. कई राज्यों में इसे लेकर सख्त नियम (Air travel) बना दिए गए हैं. हालांकि अनिवार्य रूप से मास्क (Mask) पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को अपनाना और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना आज भी उतना ही जरूरी है जितना पहले था.

 कोरोना के बढ़ते मामलों के देखते हुए जहां एक तरफ रेल मंत्रालय ने कई ट्रेनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है वहीं डायरेक्‍ट्रेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने एयर ट्रैवल को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी की हैं. डीजीसीए अब और सख्त हो गया है. डीजीसीए के मुताबिक अगर यात्री विमान में मास्क नहीं पहनते हैं और साथ ही कोरोना वायरस महामारी की गाइडलाइंस का उल्‍लंघन करते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

वहीं अगर यात्री (Air travel) बार-बार ये गलती दोहराएंगे तो उनके हवाई सफर पर हमेशा के लिए प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है. ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि एयर ट्रैवल करते वक्त आपको कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए और कौन से टिप्स अपनाने चाहिए.

1 हवाई यात्रा के दौरान यात्री सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियमों का पालन जरूर करें. यात्रा के दौरान बार-बार नियमों का उल्लंघन न करें नहीं तो आपका नुकसान हो सकता है.

 2 एरपोर्ट में एंट्री करने के बाद से लेकर बाहर निकलने तक मास्क को तब तक नाक के नीचे न करें जब तक कि कोई अपवाद की स्थिति न हो.

 3 हवाई यात्रा के दौरान सबसे ज्यादा विंडो सीट सुरक्षित है क्योंकि विंडो सीट वाले यात्री अन्य की तुलना में बार बार उठते नहीं हैं.

 4 हवाई यात्रा के दौरान व्यक्ति की सीट के आगे पीछे और बगल की सीट वाले लोग प्रभावित हो सकते हैं. ऐसे में अपने आसपास के व्यक्तियों को छूने से बचें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

 5 हवाई यात्रा के दौरान प्लेन (Air travel) की सीट बेल्ट और बाकी चीजें छूने से पहले अच्छे से सैनिटाइज (Sanitize) कर लें क्योंकि ये चीजें किसी कोरोना संक्रमित की ड्रापलेट्स की वजह से पहले से इन्फेक्टेड हो सकती हैं. ऐसे में प्रॉपर सैनिटाइज होना जरूरी है.

6 एयरपोर्ट पर किसी भी तरह की चीजें खआने से बचें. अगर आपके साथ छोटे बच्चें हैं तो उनका खाना और पानी घर से अपने साथ कैरी करें और उन्हें खिलाने से पहले हाथों को अच्छे से सैनिटाइज करें