Vastu Tips : घर में सुख समृद्धि चाहते हैं तो अपनाएं वास्तु उपाय

The Fact India : हिंदू धर्म में वास्तु को बहुत महत्व दिया गया है। खासतौर पर बात जब घर की होती है तो वास्तु का ध्यान रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। दरअसल, घर से जुड़े कई वास्तु (Vastu Tips) दोष होते हैं। अगर इन पर ध्यान न दिया जाए तो घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश होने लगता है। यह नकारात्मक ऊर्जाएं आपके घर में अशांति, आर्थिक तंगी, बीमारियां और दुख को न्योता देती हैं। आप इन नकारात्मक ऊर्जाओं को देख तो नहीं सकते मगर महसूस अच्छे से कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जाएं हैं जो आपको परेशान कर रही हैं तो आप कुछ आसान सी वस्तु टिप्स (Vastu Tips) को अपना कर उन्हें अपने घर से दूर भगा सकते हैं। पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि वास्तुशास्त्र के अनुसार आजकल सभी अपने घर में सुख-समृद्धि और शांति बनाए रखने के लिए उपाय करते हैं या फिर उसके नियमों का पालन करते हैं। क्योंकि वास्तु के अनुसार यदि हमारे आसपास कुछ वास्तुदोष होते हैं तो व्यक्ति के जीवन में उथल-पुथल बनी रहती है। घर में वास्तुदोष होने के कारण घर में नेगेटिव एनर्जी आ जाती है, जिसके कारण व्यक्ति डिप्रेशन में चला जाता है। लेकिन वास्तुशास्त्र के अनुसार घर से नकारात्मकता यानी नेगेटिविटी दूर करने के लिए बहुत ही आसान उपाय बताए गए हैं,

ज्योतिषाचार्य और वास्तु विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि हर एक व्यक्ति के लिए उसका घर सबसे सुकून देने वाली जगहों में से एक होती है। व्यक्ति अपने फुर्सत के क्षणों में परिवार के सदस्यों के बीच घर पर ही रहकर समय बिताना पसंद करता है। ऐसे में घर पर हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का वास होना बहुत ही जरूरी है। अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है तो परिवार के सदस्यों के बीच अक्सर लड़ाई-झगड़े की संभावना ज्यादा होती है। वास्तु शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं जिनकी मदद से हम अपने घरों से नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगा सकते हैं। घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने का सबसे आसान तरीका घर की खिड़कियों को दिन में कुछ समय के लिए जरूर खोलें। ऐसा करने से घर में रौशनी और हवा आती है जिस कारण नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है। घर के उत्तर दिशा में आप तुलसी का पौधा जरूर लगाएं। इसके अलावा घर के मुख्य द्वार पर भगवान गणेश की मूर्ति, स्वास्तिक और ऊं का निशान बनाएं। जिन घरों में नियमित रूप से सुबह और शाम के वक्त घी का दीपक जलाया जाता है वहां पर नकारात्मक ऊर्जा नहीं रहती।

वास्तु विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि घर में बने मंदिर की रोज साफ सफाई करनी चाहिए। देवी-देवताओं पर चढ़ाए गए फूल और माला दूसरे दिन हटा देना चाहिए। घर पर सूख चुके फूलों का गुलदस्ता परिवार के सदस्यों के बीच नकारात्मकता का भाव पैदा करते हैं। ऐसे में इन्हें घर से बाहर कर देना ही उचित है। अगर घर के कुछ विद्युत उपकरण सही ढ़ग से काम नहीं कर रहे है तो उन्हें फौरन सही करा लेना चाहिए। घर की दीवारों में सीलन और दरारें नहीं होनी चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने लिए नमक को किसी पात्र में रखकर पूर्व दिशा रखना शुभ होता है। नमक नकारात्मक ऊर्जा को दूर भागता है और सकारात्मक ऊर्जा को अपनी तरफ खींचता है।

Skin Care : बारिश में भी आपकी त्वचा करेगी ग्लो , ये टिप्स करे फोलो

नेगेटिव एनर्जी घर में ना आए
वास्तु विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि एक बाल्टीग पानी में 5 नींबू निचोड़कर, एक कप नमक और लगभग चौथाई कप सफेद सिरका डालकर, इस मिश्रण से घर के सभी खिड़की और दरवाजों को साफ कर दें। इस उपाय से आपके घर में कभी नेगेटिव एनर्जी प्रवेश नहीं करेगी।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए
आपके घर की किचन पर घर के सदस्योंज का स्वामस्थ्ीय निर्भर करता है। गैस चूल्हा गंदा ना छोड़े, इसे गंदा रखने से आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। इसके अलावा यह चीज़ आपकी आर्थिक तरक्की् को भी प्रभावित करती है।

बेडरूम में करें उपाय
वास्तु विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि बेडरूम में चारों कोनों पर थोड़ा-थोड़ा नमक छिड़क दें। 48 घंटे के बाद चारों कोनों में फिर से नमक छिड़क दें। इससे पूरे कमरे की नेगेटिव एनर्जी खत्म हो जाएगी। यहां तक कि कोई व्य्क्ति बीमार भी उस कमरे में रह चुका होगा तो उसका असर भी खत्म हो जाएगा।

टॉयलट
घर के सभी टॉयलेट के दरवाजों को हर वक्त बंद रखना चाहिए और सभी टॉयलट के ढक्कन भी बंद रखने चाहिए। ऐसा करने से नेगेटिव एनर्जी के प्रभाव से आप दूर रहते हैं।

घर के सभी हिस्सोंय में बजाएं घंटी
वास्तु विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि आप अपने घर में निष्क्रिय पड़े ऊर्जा के स्रोतों को फिर से जागृत करने के लिए रोजाना कम से कम 3 बार घर के सभी हिस्सों। में घंटी बजाएं। इस उपाय से लाभ अवश्य होगा।

कमरों में रखें ताजे फूल
वास्तु (Vastu Tips) विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि कमरों में ताजे फूलों के गुलदस्ते रखने से हर प्रकार की खराब ताकतों का नाश होने लगता है। फूलों की महक मन को खुश करने के साथ ही आत्मिक तौर पर भी शांति का एहसास कराती है।

मुख्य द्वार को रखें साफ
वास्तु (Vastu Tips) के अनुसार, सभी सकारात्मक ऊर्जा मुख्य द्वार से ही अंदर आती हैं, तो घर का मुख्य द्वार सबसे साफ-सुथरा रहना चाहिए।

587 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.