लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल से मिलेगा छुटकारा, महिलाओं को इस तरह से करेगा फायदा

The Fact India : आजकल खान-पान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से हार्ट, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी समस्याएं हर किसी को परेशान करने लगी हैं. दिल की समस्याओं के बढ़ने का एक बड़ा कारण कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना भी है. जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो यह नसों में जमा होने लगता है. इससे हार्ट ब्लॉकेज हो जाता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. युवा और मध्यम आयु वर्ग के लोग कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Reducing Foods) की समस्या का सबसे ज्यादा सामना कर रहे हैं. ऐसे में आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है. जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करके आप इस समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं. आप अपने खान-पान में कुछ बदलाव कर सकते हैं. घर में ऐसी कई चीजें हैं जो आपको फिट रख सकती हैं. इन्हीं चीजों में से एक है लहसुन, जिसका प्रयोग सब्जियों, दाल या अन्य व्यंजनों में किया जाता है.

लहसुन करता हैं कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित

लहसुन में ऐसे तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Reducing Foods) को कम करने में मदद करते हैं. लहसुन में एलिसिन और मैंगनीज होता है, जो शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. लहसुन में एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो आपके शरीर को फिट रखते हैं. साथ ही लहसुन में एजोइन, एलिन और एलिसिन जैसे यौगिक होते हैं जो लहसुन को बहुत फायदेमंद बनाते हैं. लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन एक ऐसा तत्व है जो रक्त में ट्राइग्लिसराइड को कम करता है. इससे कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है.

बाल हो गए हैं रूखे और बेजान, इन टिप्स से रखें बालों की हेल्थ का ख्याल

ऐसे करें लहसुन का इस्तेमाल

अगर आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए लहसुन खा रहे हैं तो सुबह लहसुन की एक कली लेकर उसे गुनगुने पानी के साथ खाएं। ऐसे में नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Reducing Foods) का स्तर कम होने लगेगा. आप चाहें तो लहसुन को शहद में मिलाकर भी खा सकते हैं. ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और लहसुन दिल के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से धमनियों में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता हैं.