जोधपुर शहर में हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री में लगी आग,लाखों का नुकसान; तीन घंटे में पाया काबू

Handicraft

The Fact India: राजस्थान के जोधपुर में हैंडीक्राफ्ट (Handicraft) फैक्ट्री में मंगलवार देर रात आग लग गई।आग से लाखों रुपए का कीमती हैंडीक्राफ्ट सामान जलकर राख हो गया। आग से फैक्ट्री की बिल्डिंग भी पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गई। दो दिन पूर्व इसी अमरावती नगर में केमिकल की फैक्ट्री में आग लगने से आसपास के दो मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए थे। क्षेत्र के लोगों ने आवासीय कॉलोनी में अवैध रूप से चल रही फैक्ट्रियों को हटाने की मांग की है।

पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा को लेकर जयपुर में बीजेपी का विरोध प्रदर्शन

देखते ही देखते आग ने पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया। पहले एक दमकल मौके पर पहुंची। बाद में कुछ और दमकलों को बुलाना पड़ा। करीब तीन घंटों के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया जा सका। तब तक उसमें रखा सारा तैयार उत्पाद व कच्चा माल जलकर नष्ट हो गया। फैक्ट्री मालिक मुकेश माली ने बताया कि नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

अमरावती नगर में अवैध रूप से संचालित होने वाली हैंडीक्राफ्ट इकाइयां एवं कई तरह की अन्य फैक्ट्रियां लगी हुई है। क्षेत्रवासियों ने जेडीए, नगर निगम, ग्राम पंचायत सभी को इनके खिलाफ कई बार शिकायत कर रखी है। इसके बावजूद इन फैक्ट्रियों को हटाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया। शिकायत होने पर इन इकाइयों को सीज करने का नोटिस थमा दिया जाता है। मामला इससे आगे नहीं बढ़ पाता है। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि पूर्व में भी इन फैक्ट्रियों में आग लगने से निकट के मकानों को काफी नुकसान पहुंचा। साथ ही हमेशा आग का खतरा बना रहता है।