गर्मी में पसीने की बदबू से निजात पाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

Body Odour Removing Tips

The Fact India: गर्मी में सबसे ज्यादा पसीना परेशान करता है। पसीने की बदबू ना सिर्फ खुद को बुरी लगती है, बल्कि आस-पास के लोगों को भी परेशान करती है। पसीना आने के कई कारण है जैस मानसिक तनाव, शारीरिक परिश्रम, भावनात्मक उत्तेजना, आहार-विहार, आनुवांशिक हार्मोन असंतुलन और तापमान का बढ़ना। वैसे तो पसीना में किसी तरह की बदबू नहीं होती लेकिन जब पसीना त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया से मिलता है तो उससे बदबू आने लगती है। पसीने से निजात (Body Odour Removing Tips) पाने के लिए हम तरह-तरह के डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनका असर लंबे समय नहीं रहता। आप भी गर्मी में पसीने से परेशान है तो नींबू का पानी, गुलाबजल, दही, बेंकिग, सोडा जैसे घरेलू नुस्खों को अपना कर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

बेकिंग सोडा:
वेंकिंग सोडा पसीने की बदबू से निजात (Body Odour Removing Tips) दिलाने में अहम रोल निभाता है। बेकिंग सोडा, पानी और नींबू रस को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाए फिर ताजे पानी से धोलें। इस पेस्ट को लगाने से पसीने की बदबू से निजात मिलेगी। आप चाहें तो बेंकिग सोडा और टैलकम पाउडर को एक साथ मिला कर अंडर आर्म्स और पांवों पर 10 मिनट तक लगाएं फिर ताजे पानी से वॉश करें पसीने से निजात मिलेगी।

आलू से करें पसीने का उपचार:
पसीना सबसे ज्यादा अंडर आर्म्स में आता है, आप इस जगह पर कच्चे आलू के स्लाइस करके रगड़ें, आपको पसीने की बदबू से छुटकारा मिलेगा।

पुदीने की पत्तियों से करें पसीना दूर:
पसीने की बदबू को दूर (Body Odour Removing Tips) करना चाहते हैं तो आप नहाने के टब में थोड़ी से फिटकरी और और पुदीने की पत्तियों को डालें फिर नहाएं। ऐसा करने से आपको पसीने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

गुलाब जल करेगा जादू:
नहाने के पानी के टब में गुलाब जल मिलाने से ठंडत और कोमलता का अहसास होता है। आप चाहें तो दो बूंद ट्री ऑयल और दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर इस मिश्रण को काटनवूल की मदद से अंडरआर्म्स में लगाएं पसीने की बदबू से राहत मिलेगी।

आंवला और पान करेगा बदबू दूर:
पान के पत्ते और आंवला को पीसकर इसके पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाएं फिर नहालें आपको पसीने की बदबू से मुक्ति मिलती है।

नीम भी करेगा उपचार:
बाथटब में नीम की पत्तियों को रात में साफ करके डाल दें, फिर इस पानी से सुबह नहाएं तो पसीने की बदबू (Body Odour Removing Tips) से निजात मिलेगी साथ ही स्किन इन्फेक्शन से भी राहत मिलेगी।

डाइट से भी करें पसीने का उपचार:
आप पसीने की बदबू से परेशान हैं तो रात को खाने से पहले टमाटर जूस पीए। टमाटर पसीने की बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करता है।