बंगाल में नई सरकार का गठन: ममता आज 10.45 बजे लेंगी CM पद की शपथ

Bengal

The Fact India: बंगाल (Bengal) में तीसरी बार ममता की सरकार बनने जारी है। ममता बनर्जी बुधवार सुबह तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी. ममता का शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के टाउन हॉल में होगा. इसके बाद ममता बनर्जी राज्य सचिवालय जाएंगी. बाकी विधायकों का शपथ ग्रहण गुरुवार और शुक्रवार को होगा. 

ऑक्सीजन संकट पर कोर्ट ने लगाई केंद्र को फटकार, कहा- आप आंख मूंद सकते हैं हम नहीं

ममता का शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के टाउन हॉल में होगा। इसके बाद ममता बनर्जी राज्य सचिवालय जाएंगी। समारोह में प्रशांत किशोर समेत TMC के बड़े नेता शामिल होंगे। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, वाम मोर्चा से विमान बोस, को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है।

ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी चुनावों में भले ही 2016 से भी बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब रही हो, लेकिन ममता खुद नंदीग्राम से बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी से हार गईं. अब क्योंकि ममता विधायक नहीं हैं और सीएम बनने जा रही हैं तो संविधान के मुताबिक उन्हें अगले 6 महीने में विधायक का चुनाव जीतना होगा. 

बंगाल ने 1950 से लगातार 17 सालों तक कांग्रेस को सत्ता सौंपी, लेकिन जब राज्य को सियासी उठापटक का सामना करना पड़ा तो 1977 में उसने वामदलों को चुन लिया। इसके बाद बंगाल ने लेफ्ट को एक या दो नहीं, पूरे सात विधानसभा चुनाव जिताए। लेफ्ट ने CPM की अगुआई में भारी बहुमत के साथ पूरे 34 साल राज किया।

लेफ्ट का दौर खत्म हुआ तो ममता की तृणमूल को सत्ता मिली और वे पिछले दस साल से आरामदायक बहुमत के साथ बंगाल पर राज कर रही हैं। इस बार फिर वे भारी बहुमत के साथ लौट रही हैं।