खांसी से कैंसर तक हैं अदरक के फायदे

The Fact India: आड़ी- टेडी दिखने वाली अदरक(Ginger) असल में कई बीमारियों को सीधा कर देती हैं. यह एक तरह की जड़ी बूटी होती है. जो दुनियाभर में मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाती है. अदरक के हेल्थ के लिए अनेक लाभ है. इसमें एंटी-फंगल, एंटी-इन्फ्लैमैट्री, एंटी-सेप्टिक, एंटी-बायोटिक, एंटी-वायरल, एंटी-सिव गुण है. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही इसमें कई तरह के विटामिन और खनिज भी होते है.

पेट सही रखने में मदद करते है

अदरक पेट की गड़बड़ी रोकने के लिए बहुत अच्छा होता है.  यह पेट की गैस और सूजन कम करने में फायदेमंद होता है.

गठिया के दर्द में फायदेमंद

जिन व्यक्तियों को गठिया की बीमारी है, उन्हें अदरक नियमित रूप से लेनी चाहिए. इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है. जो हड्डियों को मजबूत करता है और गठिया की बीमारी को दूर करता है.

खांसी कम करे

अदरक में नैचुरली एनाल्जेसिक दर्द निवारक होता है. जो गले के दर्द को दूर करने में मदद करता है. इससे खांसी आना भी कम हो जाती है.

नवरात्री में व्रत रखने के धार्मिक फायदों के साथ हैं वैज्ञानिक फायदे भी

दिल के लिए

अदरक(Ginger) हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. जो हृदय से जुड़ी कई बीमारियों के खतरे को कम करता है. अदरक में अधिक मात्रा में पोटैशियम होता है. जो दिल के लिए अच्छा होता है.

डायबिटीज को कंट्रोल रखे

अदरक शरीर के शुगर लेवल को कम करता है. शरीर में इंसुलिन बनने में मदद होता है जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है.

माइग्रेन में

विशेषज्ञों का मानना है कि माइग्रेन में सिरदर्द को कम करने के लिए अदरक की चाय बहुत फायदेमंद होती है. इसमें उपस्थित विटामिन और पौष्टिक तत्व माइग्रेन में आराम देता है.

ठंडी से बचाव करता है

यह ठंडी से बचाने में बहुत फायदेमंद होता है. छोटे बच्चों को ठंडी लग जाती है तो अदरक का इस्तेमाल कर ठंडी से बचाव करते है. इसमें एंटी-वायरल, एंटी-फंगल होता है.

कैंसर में

अदरक कैंसर पीड़ितों के लिए बहुत उपयोगी होती है. अदरक के गुण कैंसर की कोशिकाओं को मृत्यु प्रदान करता है. जिससे कैंसर से बचने में सहायता मिलती है.