Google: प्राइवेसी के चलते गूगल ने किए 3 एडिटिंग ऐप्स बैन

The Fact India: गूगल (Google) ने पिछले कुछ महीनों में टिक-टॉक और शीन जैसे ऐप्स को बैन किया था. अब फिर से तीन और ऐप्स को बैन कर दिया है. जिसमें Magic Photo Lab – Photo Editor,   Blender Photo Editor-Easy Photo Background Editor और Pix Photo Motion Edit 2021 शामिल हैं. ये बैन यूजर्स की प्राइवेसी और सुरक्षा के मद्देनजर किया गया है. अगर आपके फोन में इनमें से कोई भी ऐप मौजूद है तो उसे तुरंत हटा दें. ये तीनों ऐप फोटो एडिटिंग से जुड़े हुए हैं.

सेंसेक्स का बूम-बूम! पहली बार 61 हजार के पार बंद हुआ

इस साल Google I/O में कंपनी ने बताया था कि अभी 3 बिलियन एक्टिव एंड्रॉयड डिवाइस है. खतरनाक ऐप्स को बैन करके गूगल यूजर्स को सेफ रखना चाहता है. जिन ऐप्स को बैन किया गया है वो यूजर्स की पर्सनल जानकारी और पैसे चुराते थे.

यह ऐप्स चुराते है पर्सनल जानकारी

Login with Facebook एक ऐसा बटन है जिसके के जरिए यूजर्स को किसी भी वेब सर्विस या ऐप को तुरंत ऑथेंटिकेट करने में आसानी होती है. इससे वो सर्विस को बिना दूसरा यूजरनेम और पासवर्ड बनाए यूज कर सकते हैं. इस सर्विस का यूज Spotify और Tinder जैसे ऐप्स भी करते हैं. लेकिन, सिक्योरिटी फर्म के अनुसार ये ऐप्स जिन्हें बैन किया गया है, यूजर्स के लॉगिन आईडी को चुरा कर पर्सनल जानकारी को यूज करते थे.

अगर आपके पास भी इनमे से कोई भी ऐप है तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए. साथ ही अपनी फेसबुक की लॉगिन डिटेल्स भी बदलनी चाहिएं. एंड्रॉयड फोन में ऐप्स को हटाने के लिए ऐप्स के आइकन पर लॉन्ग प्रेस करें और फिर अन-इंस्टाल के ऑप्शन पर क्लिक करे.