Hair Colour: बालों के कलर को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए खास टिप्स

The Fact India: सलून में बाल कलर करवाने के बाद बाल नज़र तो बेहद ख़ूबसूरत आते हैं, लेकिन कलर किए हुए बालों की ख़ूबसूरती कुछ दिनों में ही ग़ायब हो जाती है. कुछ ही हफ़्तों में बालों (Hair Colour) का शेड फीका पड़ने लगता है. आपको इन परेशानियों का सामना ना करना पड़े इसलिए, आप इन हैक्स को आज़माएं और अपने बालों की ख़ूबसूरती को बढ़ाएं.

सही समय पर लगाएं शैम्पू
बालों को कलर करने के 72 घंटे बाद ही उन्हें शैम्पू से धोएं. यह आपके बालों को पर्याप्त समय देता है, जिससे आपका कलर ज़्यादा दिनों तक टिकता है. शैम्पू करने से ना केवल आपके बालों की गंदगी ख़त्म होती है, बल्कि आपका हेयर कलर भी फीका पड़ने लगता है.

सही शैम्पू चुनें
बालों को धोते समय सल्फ़ेट-फ्री शैम्पू या कलर्ड हेयर के लिए जिस शैम्पू का इस्तेमाल बेहतर हो, उसका प्रयोग करें. बालों को फ़िल्टर पानी से धोएं. इससे बालों के कलर को हानि पहुंचानेवाले क्लोरिन और मिनरल्स बालों के संपर्क में नहीं आ पाते. गर्म पानी का शावर लेने से बचें, इससे बालों के क्यूटिकल्स को क्षति पहुंचती है और हेयर कलर व मॉइस्चर नष्ट होता है.

बालों को दोबारा धोएं
शैम्पू के बाद कंडिशनिंग करना सामान्य प्रक्रिया है, इसलिए आप ठीक इसका उल्टा करके आप अपने बालों के कलर को ज़्यादा दिन तक चला सकती हैं. इसलिए सबसे पहले कंडिशनर लगाएं, फिर शैम्पू से बाल धोएं. ऐसा करने से बालों के कलर को कोई नुक़सान नहीं पहुंचता.

Climbing Stairs: जानिए सीढ़ी चढ़ने उतरने के अनेकों फायदे

बालों की देखभाल
धूप में बालों के कलर की रंगत ना बदले, इसलिए जब भी आप घर से बाहर निकलें, सर पर हैट लगाकर निकलें. जब भी आप पूल में जाएं, बालों पर नारियल का तेल लगाकर जाएं. हेयर स्टाइल बनाते समय भी जितना हो सके, हीट से बचें. यदि आप हीट का प्रयोग करती हैं, तो कम तापमान की सेटिंग पर करें. साथ ही हीट प्रोटेक्टेंट प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें.

सही ट्रीटमेंट
ऑम्ब्रे या बलयाज़ जैसे हेयर कलर आपके बालों की नैसर्गिक ख़ूबसूरती को बढ़ाते हैं. आपके बढ़ते बालों पर ये कलर्स ख़राब भी नहीं लगते. आपके वर्तमान हेयर कलर की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप ग्लेज़ करा सकती हैं. इससे आपके बालों को चमक मिलेगी. यह आपके हेयर कलर को नया और चमकदार दिखाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.