Hair Growth: खाने की ये खास चीज़ें जो बढ़ाएगी आपके बालों की ग्रोथ

Hair Growth

The Fact India: आप यक़ीनन अपने बालों के (Hair Growth) लिए खानपान को दुरुस्त कर सकती हैं. या डाइट में कुछ शामिल कर सकती है लेकिन इसके लिए आपको इन सभी चीजों को परखने की जरूरत है की वाकई जिन चीजों का सेवन हम कर रहे हैं उनसे हमें जरूरत के पोषक तत्व और  न्यूट्रिएंट्स मिल भी रहे हैं क्या?

लेकिन यहां हम आपको बालों की ग्रोथ के लिए 10 ज़रूरी फ़ूड्स के बारे में बता रहे हैं.

पालक- आयरन की कमी से भी बाल झड़ते हैं. हेयर फ़ॉलिकल औरर रूट्स पोषण युक्त डायट के तहत ही फलते-फूलते हैं. आयरन की कमी से अनीमिया होती है, ‌जो फ़ॉलिकल तक न्यू‌ट्रिएंट्स के सप्लाई में गड़बड़ी पैदा करती है जिससे बालों की ग्रोथ और दुरुस्ती का काम सुचारू रूप से चलता है. ये सभी बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अहम हैं. पालक में सीबम भी होता है, जो बालों के लिए नैचुरल कंडिशनर की तरह काम करता है.

ग्रीक योगर्ट- गाढ़े प्रोटीन से भरपूर यह सुपरफ़ूड ग्रीक डायट और ईसा पूर्व 500 से अन्य संस्कृतियों का अहम् हिस्सा है. ग्रीक योगर्ट में विटामिन बी5 होता है, जो स्कैल्प में रक्तप्रवाह को बढ़ाता है और बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करता है.  

बेरीज़-अच्छे हेयर डायट में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होनी चाहिए, क्योंकि यह कोलेजन के प्रोडक्शन में मदद करता है, जो बालों की लंबाई को पोषण पहुंचानेवाले कैपलरीज़ को मज़बूत बनाता है. बेरीज़ में ऐंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स होते हैं, जो बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करते हैं. स्ट्रॉबेरीज़ में यह विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है. यह आयरन के अवशोषण में भी मदद करते हैं

अंडे-बाल प्रोटीन से बने होते हैं इसीलिए बालों के सर्वांगीण सेहत के लिए प्रोटीन से भरपूर डायट बहुत अहम है. प्रोटीन की कमी से बाल रूखे और कमज़ोर हो सकते हैं. ज़िंक की कमी से भी बाल झड़ सकते हैं और स्कैल्प रूखा व पपड़ीयुक्त हो सकता है. अंडे प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं. इनमें ज़िंक, सेलेनियम और बालों के लिए अन्य सेहतमंद न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बालों को सेहतमंद और मज़बूत बनाने के लिए ज़रूरी हैं.

Winter Diet: शरीर को गर्म रखेंगी ये चीज़ें, डाइट में करें यूं बदलाव

एवाकाडो : विटामिन ई कोशिकाओं को दुरुस्त और स्वस्थ करने में मदद करता है. एवाकाडो में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है. विटामिन ई ऐंटीऑक्सिडेंट है, जो फ्री रैडिकल्स को न्यूट्रलाइज़ करके ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ता है. इसी वजह से यह क्षति से स्कैल्प की सुरक्षा करता है. एवाकाडो में एसेंशियल फ़ैटी एसिड्स होते हैं, जो हमारी कोशिकाओं के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं.

ओट्सः दिन की शुरुआत करने के लिए नाश्ते में ओटमिल खाना एक अच्छा विकल्प है. ओट्स में ढेर सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं और यह विटामिन बी, ज़िंक और कॉपर का अच्छा स्रोत है. ये सभी माइक्रोन्यूटिएंट्स बालों को सेहतमंद बनाने के लिए ज़रूरी हैं. बालों को मोटा व सेहमंद बनाते हैं. शाकाहारियों के लिए यह डायट्री प्रोटीन का अच्छा स्रोत है.