बाल हो गए हैं रूखे और बेजान, इन टिप्स से रखें बालों की हेल्थ का ख्याल

The Fact India : महिला हो या पुरुष बाल दोनों के लुक को प्रभावशाली बनाते हैं. ऐसे में बालों की ठीक से देखभाल करने की जरूरत है. लेकिन कई कारणों से लोगों के बाल झड़ने लगते हैं या फिर सफेद होने लगते हैं. बालों (Hair Care Tips) की देखभाल की दिनचर्या के लिए, लोगों के मन में अक्सर यह सवाल होता है कि उन्हें अपने बालों को कितनी बार धोना चाहिए। कहा जाता है कि ज्यादा बाल धोने से बालों की नमी खत्म हो जाती है और वह खराब हो जाते हैं. वहीं बाल न धोने से भी बाल झड़ने लगते हैं. ऐसे में लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि हफ्ते में कितनी बार और कब बालों को धोना चाहिए। गर्मी के दिनों में लोग अपने बाल बहुत जल्दी धोते हैं. पुरुष हमेशा नहाते समय शैंपू करते हैं. ऐसे में बाल धोने से पहले यह जान लें कि आपको हफ्ते में कितनी बार अपने बाल धोने चाहिए और बालों को धोने का सही तरीका क्या है? आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपके बाल गंदे हैं या नहीं ताकि आप अपने बालों को अपने हिसाब से धो सकें।

गंदे बालों की पहचान कैसे करें?

अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है तो अक्सर बाल धोने के एक दिन बाद आपके बालों में तेल दिखने लगता है. इससे बाल चिपचिपे दिखने लगते हैं. ऐसा होने पर आपको अपने बालों को धोना (Hair Care Tips) चाहिए. दूसरा तरीका ये हैं कि, अगर बालों में स्कैल्प की त्वचा निकलने लगे या सिर खुजलाने के बाद नाखूनों में गंदगी दिखाई देने लगे तो समझ लें कि आपके बाल गंदे हैं और उन्हें धोने की जरूरत है. अगर आप लंबे समय से अपने बाल नहीं धो रहे हैं तो बालों में गांठें बनने लगती हैं. अगर बाल जरूरत से ज्यादा उलझने लगें तो आपको बालों को शैंपू कर लेना चाहिए.

पैरों की स्किन हो गई है ड्राई, आजमाएं ये तरीके

ये भी बता दें कि, बालों को रोजाना धोने से बाल झड़ (Hair Care Tips) सकते हैं या रूखे और बेजान हो सकते हैं. इसलिए ज्यादा दिनों तक बालो को धोएं बिना ना रहे. लेकिन अगर आप अपने बालों को रोजाना नहीं धोना चाहते हैं लेकिन कुछ ही समय में आपके बाल ऑयली लगने लगते हैं, तो आप ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन इसका इस्तेमाल आप इमरजेंसी में ही करें। हर समय इसका इस्तेमाल बालों के लिए नुकसानदायक हैं. बालों को न तो ज्यादा धोना चाहिए और न ही कम. बालों को इतना धोएं कि सिर में तेल की मात्रा नियंत्रित रहे, वह बढ़ न सके.

जानिए बालों के टाइप के हिसाब से कब करना है हेयर वॉश

अगर आपके बाल रूखे हैं तो हफ्ते में दो या तीन बार से ज्यादा हेयर वॉश नहीं करना चाहिए। वह, अगर आपके बाल तैलीय हैं तो बाल धोने के अगले ही दिन ही बाल ऑयली (Hair Care Tips) लगने लगते हैं. ऐसे में अगर आपके ऑयली बाल हैं तो हफ्ते में 5 दिन भी बाल धो सकते हैं. फ्रिज़ी बालों को हफ्ते में दो से तीन बार धोया जा सकता है. अधिक धोने से घुंघराले बाल अधिक रूखे हो जाते हैं.

बाल धोने का सही तरीका

अगर बाल गंदे हैं या तैलीय और चिपचिपे दिखते हैं, तो आप शैम्पू कर सकते हैं. बालों को शैंपू करने के अलावा आप इसे नॉर्मल पानी से गीला करके भी धो सकते हैं. गर्मियों में पसीने की वजह से आपको बाल धोने (Hair Care Tips) की जरूरत महसूस होती है. ऐसे में आप बिना शैंपू किए बालों को नॉर्मल पानी से धो सकती हैं.