IPL के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने हर्षल पटेल, तोडा बुमराह का रिकार्ड

Harshal Patel

The Fact India: इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में रायल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने शानदार खेल दिखाया है। इसके पीछे टीम के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) का बड़ा योगदान रहा है। अब वह इस सीजन में 29 विकेट चटका चुके हैं और वह एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन चुके हैं। भारतीय धुरंधर जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़ हर्षल ने यह रिकार्ड अपने नाम किया।

बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हर्षल (Harshal Patel) ने शानदार गेंदबाजी कर तीन विकेट चटकाए। 4 ओवर में 33 रन देकर उन्होंने यह तीन विकेट अपने नाम किए। इस दौरान उन्होंने एक खास उपलब्धि भी हासिल कर ली। वह टूर्नामेंट के किसी भी एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए।

हर्षल ने तोड़ा बुमराह का रिकार्ड
पिछले सीजन में बुमराह ने मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए कुल 27 विकेट चटकाए थे। उन्होंने साल 2017 में भुवनेश्वर कुमार द्वारा हासिल किए गए 26 विकेट लेने के रिकार्ड को तोड़ा था। बुधवार (6 अक्टूबर) को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ तीन विकेट हासिल करने के साथ ही इस रिकार्ड को तोड़ा। 2017 में ही जयदेव उनादकट ने 24 विकेट झटके थे और वह इस लिस्ट में हरभजन सिंह के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं।

एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट का रिकार्ड
आइपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकार्ड चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलने वाले ड्वेन ब्रावो के नाम पर दर्ज है। साल 2013 में उन्होंने कुल 32 विकेट हासिल किए थे। पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलने वाले कगिसो रबादा ने 30 विकेट झटके थे। हर्षल (Harshal Patel) इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर आ गए हैं। उनके पास ब्रावो के रिकार्ड को तोड़ने का मौका है। आरसीबी को एक लीग मैच और कम से कम एक और मैच तो जरूर मिलेगा। अगर टीम फाइनल में पहुंची तो विकटों की संख्या बढ़ाने का मौका होगा उनके पास।