Heeng : जानिये अपच, गैस और सिरदर्द का घरेलू उपाय

The Fact India : हींग (Heeng) के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे, क्योंकि यह हमारे रसोई घर में रोजाना काम आती है. जब घर में सब्जी,रायता बनता हैं तो उसमें  महिलाएं हींग डालना नहीं भूलती हैं और वैसे भी आमतौर पर हींग सबके घर में मिल ही जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं आपके स्वास्थ्य के लिए हींग कितना फायदेमंद है. अगर नहीं जानते हैं तो चलिए स्वास्थ के लिए हींग कितनी लाभदायक है आपको बता दें.

दरअसल हींग (Heeng) का इस्तेमाल व्यंजनों में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन हींग स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. हींग का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं क्योंकि हींग औषधीय गुणों से भरपूर होता है. हींग में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल के गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं.

Richa Chadha : ऋचा चड्ढा ने डॉलर के मुकाबले गिरते रुपये पर कहा- अभी तो हमें और जलील होना है, यूजर बोला ‘बताएंगे आपको’

पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए हींग का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. हींग अपच और गैस जैसी बीमारियों से राहत दिलाती है. अगर आपके  सिरदर्द है तो हींग सिरदर्द कम करने में काफी मदद करती है. सिर दर्द, अपच, गैस से राहत पाने के लिए चुटकी भर हींग को पानी के साथ पीने से दर्द से राहत मिलती है. हालांकि इस खबर में आपको केवल सामान्य जानकारी प्रदान की है. स्वास्थ बीमारी में इसका इस्तेमाल करने से पहले  किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें.

195 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.