Healthy Liver: लीवर को सेहतमंद रखने के लिए फॉलो करे ये डाइट प्लान

Healthy Liver

The Fact India: हमारी बॉडी का पावरहाउस है लीवर, जो खून को शुद्ध करने के साथ ही हमारी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रखता है। लीवर भोजन को पचाने, पोषक तत्वों को स्टोर करने और बैक्टीरिया को दूर करने का काम करता है। यह एंजाइम मेटाबोलिक दर को निर्धारित करता हैं। लीवर लगभग 300 से ज्यादा विभिन्न प्रकार के कार्य हमारी बॉडी में करता है। रक्त में शर्करा को नियंत्रण करना, विषाक्त पदार्थ को अलग करना, ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलना, प्रोटीन पोषण की मात्रा को संतुलन करना लीवर के ही काम हैं। लिवर के इतने जरूरी कामों की वजह से इसे स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। लीवर को सेहतमंद (Healthy Liver) रखने के लिए बेहतर लाइफस्टाइल और लीवर के अनुकूल खान-पान जरूरी है। आइए जानते हैं लिवर को हेल्दी रखने के लिए हमारा डाइट प्लान कैसा हो।

फाइबर को करें डाइट में शामिल:
लिवर को सेहतमंद (Healthy Liver) रखने के लिए अपनी डाइट में अधिक से अधिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थ जैसे साबुत अनाज, साबुत अनाज की ब्रेड, फल, सब्जियां, ओट्स और ब्राउन राइस को शामिल करें जो फाइबर के अच्छे स्रोत हैं।

चुकुंदर लीवर के लिए है जरूरी:
चुकुंदर बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए बेस्ट फूड है। जब आप चुकुंदर का जूस पीते हैं या फिर सूप पीते हैं तो आपको इससे विटामिन सी और अन्य फायदे मिलते हैं। चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट का काम करता है, साथ ही ये पाचन के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

सलाद है जरूरी:
खाने के साथ सलाद का सेवन लीवर की सेहत (Healthy Liver) के लिए बेहद जरूरी है। खीरा, ककड़ी, प्याज और टमाटर सहित कई अन्य कच्ची सब्जियों को सलाद के रूप में इस्तेमाल करने से लीवर सेहतमंद रह सकता है।

बेरी का इस्तेमाल करें:
स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रस्पबेरी आपके लीवर को डैमेज होने से बचाती है और आपके लीवर सेल्स को एन्जाइम्स से बचाती है। इतना ही नहीं ये फैटी लीवर से टॉक्सिन बाहर निकालती है और पाचन तंत्र को ठीक रखती है।

लहसून:
लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर ऐसी रेमेडी है जो लीवर को डिटॉक्स (Healthy Liver) करती है। रोजाना केवल एक कली लहसून की खाने से आपका लीवर हेल्दी रहेगा। इसमें काफी अधिक मात्रा में सेलेनियम होता है जो लीवर से टोक्सिन को बाहर निकालता है।

हरी सब्जियां लीवर के लिए हैं जरूरी:
हरी सब्जियां जैसे कि ब्रोकोली में काफी अधिक मात्रा में आयरन, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जिनमें ग्लूकोसिनोलेट होते हैं जो आपके लीवर को डिटॉक्सिफाई (Healthy Liver) करता है। इसके अलावा हरी पत्तियों की सब्जियां भी आपके लीवर को डिटॉक्स करने में मदद करती हैं।

लीवर के सेहत के इन चीज़ों से करें परहेज़
डाइट में उन चीज़ों से परहेज़ करें जिसमें वसा, चीनी और नमक अधिक मौजूद होता है। फास्ट फूड और फ्राइड फूड से परहेज जरूरी है। कम सोडियम वाले खाद्य पदार्थ चुनें और कम या बिना नमक वाले खाद्य पदार्थ खाएं। अगर आप दूध का सेवन करते हैं तो कम वसा वाला (जिसमें वसा 1%) हो उसका सेवन करें।