रामबाण शहद के अनगिनत फायदे, जानिए कैसे

The Fact India:उम्र छोटी हो या बड़ी शहद(Honey) सभी को बहुत पसंद आता है. भारत में तो बच्चे  को जन्म लेने के बाद सबसे पहले उसे शहद ही चटाया जाता है. यानि की भारत का बच्चा बच्चा इसके स्वाद से वाकिफ है. लोगों को शहद सिर्फ उसके स्वाद की वजह से ही नहीं बल्कि उसके अनगिनत फायदों की वजह से भी पसंद आता है. इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए शहद रामबाण है. शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि गुण होते हैं. जो बीमारियों से बचाते हैं. शहद खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. आंखों में मोतियाबिंद की बीमारी हो गई हो तो शहद का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए.

स्किन के लिए

शहद स्किन से सम्बंधित परेशानियों को दूर रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और नमी प्रदान करने वाले गुण दाग-धब्‍बों को दूर कर त्‍वचा में नई जान भर देते हैं. चेहरे की खुश्‍की दूर करने के लिए शहद, मलाई और बेसन का उबटन लगाने से काफी फायदा होता है. इससे त्वचा भी मुलायम बनती है.

दिल के लिए

दिल को मजबूत बनाने के लिए शहद काफी लाभकारी होता है. दिल को स्मूथली काम करने के लिए और दिल से संबंधी बीमारियों से बचने के लिए हर रोज एक चम्‍मच शहद खाना अच्छा होता है.

कॉन्स्टिपेशन के लिए

शहद कॉन्स्टिपेशन के लिए सबसे प्रभावशाली उपाय है. साथ ही यह डाइजेशन के लिए भी फायदेमंद होता है.

खांसी

शहद और अदरक खाने से खांसी और जुकाम में काफी फायदा मिलता है.

मजबूत हड्डियों से लेकर कैंसर तक है खजूर के फायदे

वेट लॉस

शहद वजन घटने  मददगार होता है.  शहद को सुबह निम्बू पानी में मिलाकर पीने से वजन घटता है. यह मेटाबोलिज़्म को बढ़ाता है जिससे शरीर की एक्स्ट्रा फैट्स  नष्ट हो जाती है.    

बालों के लिए

शहद(Honey) का इस्तेमाल करने से बालों को काफी फायदा होता है. ऑलिव ऑयल के साथ शहद मिलाकर बालों में लगाने से बाल लंबे, घने और मुलायम हो जाते. यह बालों के झड़ने की समस्‍या को भी काफी हद तक रोकता है.