गर्म पानी के फायदे तो आप जानते ही होंगे अब जानिए इसके नुकसान

Hot Water

The Fact India: हर उम्र के लोग गर्म पानी (Hot Water) के फायदे जानने के बाद इसे सेहत के लिए सस्ता और अच्छा नुस्खा मानने लगते हैं और अपनी दिनचर्या में शामिल कर लेते हैं. लेकिन शायद आपको पता भी नहीं होगा कि यही गर्म पानी अगर जरूरत से ज्यादा शरीर के अंदर जाने लगे तो आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. आगे जानिए गर्म पानी से होने वाली गंभीर नुकसान.

गले में खराश से पाए छुटकारा ,घरेलू उपाय करेंगे आपकी मदद

1.गर्म पानी के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ने लगते हैं. महिलाओं में ये कारण सबसे ज्यादा देखने को मिलता है. दरअसल, पतले होने और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए महिलाएं गर्म पानी का सेवन जरूरत से ज्यादा करने लगती है. ये गर्म पानी आपका ब्लड प्रेशन बढ़ने का भी कारण बन जाता है.

2.होंठो की त्वचा बेहद नाजुक और मुलायम होती है. ऐसे में ज्यादा गर्म पानी पीने ये होंठो की त्वचा को काफी नुकसान होता है. होंठों के अंदर वाली त्वचा पर कभी कभी लाल छाले भी बन जाते हैं.

3.होंठो की ही तरह गर्म पानी आपके शरीर के अंदर के अंगो पर भी बुरा असर डालता है. दरअसल, गर्म पानी का तापमान आपके शरीर के अंदर के तापमान से बिल्कुल अलग होता है ऐसे में टेंप्रेचर डिफरेंस के कारण अंदर के अंगो को नुकसान पहुंचता है.

4.विज्ञानिक रिसर्च में ये पाया गया है कि गर्म पानी पीने से नींद खराब होती है. अच्छी और गहरी नींद के लिए ताजा पानी लाभकारी होता है. ऐसे में सोते समय हो सके है गर्म पानी से परहेज ही करें.

5.किडनी के लिए पानी सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है लेकिन एक रिसर्च में पाया गया है कि गर्म पानी पीने से किडनी पर लोड जरूर से ज्यदा पड़ने लगता और किडनी ठीक से काम करना बंद कर देती है.