कितनी होती है अमेरिकी राष्ट्रपति की सैलरी, क्या मिलती है सुख-सुविधाएं

The Fact India: आज दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र यानी अमेरिका को अपना 46 वां राष्ट्रपति मिल जाएगा. जो बाइडेन आज अमरीकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ले लेंगे. लेकिन आपको क्या पता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति की कितनी सैलरी (Salary) होती है और उन्हें क्या-क्या सुविधाएं दी जाती है.

अमेरिकी कानून के हिसाब से अमेरिकी राष्ट्रपति का सालाना वेतन 4 लाख अमेरिकी डॉलर होता है यानी भारतीय मुद्रा में यह रकम तकरीबन 2 करोड़ 92 लाख रुपये (Salary) होती है. साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति को सालाना 50 हजार डॉलर भत्ते के तौर पर दिया जाता हैं.

भज्जी का CSK के साथ सफर हुआ खत्म, रैना पर धोनी करेंगे फैसला

इतना ही नहीं बल्कि एक लाख डॉलर का नॉन टैक्सेबल ट्रैवल अलाउंस दिया जाता है. साथ ही, 19 हजार डॉलर मनोरंजन भत्ते के तौर पर दिए जाते हैं, जिन्हें राष्ट्रपति अपने परिवार के मनोरंजन के लिए खर्च कर सकते हैं. खास बात यह है कि फर्स्ट लेडी यानी राष्ट्रपति की पत्नी को कोई सैलरी नहीं मिलती है.

वहीं अगर अमेरिकी राष्ट्रपति के सुख सुविधाओं की बात की जाए तो उन्हें 4 लाख डॉलर की सैलरी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति को लिमोजिन, मरीन वन और एयर फोर्स वन की भी सहूलियत मिलती है. इन तीनों में राष्ट्रपति का सफर पूरी तरह मुफ्त होता है. इसके अलावा व्हाइट हाउस में रहने के लिए भी किसी तरह का किराया नहीं देता पड़ता है. साथ ही सेवानिवृत्त होने के बाद राष्ट्रपति को दो लाख डॉलर सालाना पेंशन, रहने के लिए घर, कार्यालय और हेल्थ केयर कवरेज मिलता है.