Cold Coffee Recipe : कैफ़े स्टाइल कोल्ड कॉफ़ी अब घर पर होगी तैयार

The Fact India : कॉफ़ी भला किसे नहीं पसंद, सर्दियों में हॉट कॉफ़ी अच्छी लगती है और गर्मियों में कोल्ड कॉफ़ी। कई लोगों को तो कॉफ़ी का बहुत एडिक्शन होता है। हम अगर ज़्यादा स्ट्रेस फील करते हैं तो कॉफ़ी सारा स्ट्रेस रिलीज़ कर देती है, बाहर कैफ़े जैसी कोल्ड कॉफ़ी (Cold Coffee) हर किसी को काफी पसंद होती है, लेकिन गर्मियों में बाहर जाना और कॉफ़ी पीना काफी मुश्किल हो जाता है, तेज़ धूप के कारण बाहर जाने का बिलकुल मन नहीं होता लेकिन कॉफ़ी पीने का बहुत मन होता है। अब बिना बाहर जाये आप कैफ़े स्टाइल कोल्ड कॉफ़ी (Cold Coffee) घर पर ही बना सकते हैं। आज हम आपके लिए ऐसी 3 कैफ़े स्टाइल रेसिपीज़ लेकर आए हैं जिसको आप घर पर तैयार कर सकते हैं।

1 – लैवेंडर व्हाइट मोका

क्रीम के साथ कॉफी का कॉम्बिनेशन शानदार लगता है। इसलिए लैवेंडर व्हाइट मोका को इस्तेमाल करके देखिये।, ये एक अलग और बहुत टेस्टी कॉफ़ी रेसिपी है।

इनग्रेडिएंट्स
30 मिली व्हाइट चॉकलेट सॉस
15 मिली लैवेंडर सिरप
120 मिली दूध
1 शॉट एसप्रेस्सो
ह्विप की हुई क्रीम
लैवेंडर शुगर

जयपुर में 20 साल का किलर, अब तक कर चूका है 3 मर्डर

ऐसे बनाये
एक मग में व्हाइट चॉकलेट सिरप और थोड़ा सा लैवेंडर सिरप मिला लें। एसप्रेस्सो से एक शॉट लें और लात्ते की तरह दूध को मिलाएं। इस पर ह्विप की हुई करें के साथ टॉपिंग करें और व्हाइट चॉकलेट शेविंग भी। एरोमैटिक और क्रीमी चॉकलेट कॉफी ड्रिंक तैयार है।

2 – सरप्राइज कोल्ड ब्रू
एक लंबे गिलास में आइस क्यूब डालें। इसमें कॉफी कॉसेंट्रेट, 2 बड़े चम्मच सिनमन डॉल्चे सिरप (अपनी पसंद के अनुसार ज्यादा या कम मिलाएं)। अपनी पसंद के क्रीमीनेस के लिए हाफ एंड हाफ भी मिलाएं। स्ट्रॉ डालें और सर्व करें।

इनग्रेडिएंट्स
1 से 2 कप कोल्ड ब्रू
मुट्ठी भर आइस
1-2 बड़े चम्मच कैरामेल सिरप
चुटकी भर स्वीटनर (पसंद के अनुसार)

आप फ्रेंच प्रेस या मेसन जार में मसलिन कपड़े का इस्तेमाल करके कोल्ड ब्रू बना सकती हैं। कोल्ड ब्रू के लिए परफेक्ट कॉफी ब्लेन्ड जरूरी है। इसलिए किसी पिचर में कोल्ड ब्रू कॉफी को तैयार करके फ्रिज में रखा जा सकता है। एक मग, कप या ग्लास के जार में आइस डाल लें। इसमें 1 कप कॉफी डालें और फिर कोकोनट मिल्क और कैरामले सिरप डालकर मिलाएं। यदि जरूरत लगे तो स्वीटनर भी मिला लें। तुरंत सर्व करें।

3 – सिनेमन डॉल्श कोल्ड ब्रू

रिफ्रेश करने वाली यह आइस कॉफी ब्राउन शुगर और सिनमन के साथ गजब लगती है।

इनग्रेडिएंट्स
1/2 कप लाइट ब्राउन शुगर
1/3 कप मैपल सिरप
1/2 कप पानी
1.5 इंच दालचीनी स्टिक

ऐसे बनाये
सभी इनग्रेडिएंट्स को छोटे सॉसपैन में मिला दें और मीडियम आंच पर चढ़ा दें। बीच-बीच में चलाते हुए पकाएं, जब तक की चीनी पूरी तरह से घुल न जाए। इसमें करीब 5 मिनट लगेंगे। आंच से हटाएं और 15 मिनट के लिए रहने दें। इसमें से दालचीनी स्टिक निकाल लें। 1 सप्ताह तक किसी भी एयरटाइट कंटेनर में फ्रिज में इसे रखा जा सकता है।

224 Views